India has become the 5th largest economy globally: President Murmu-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 5:21 pm
Location
Advertisement

भारत वैश्विक स्तर पर 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है : राष्ट्रपति मुर्मू

khaskhabar.com : गुरुवार, 09 फ़रवरी 2023 7:04 PM (IST)
भारत वैश्विक स्तर पर 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है : राष्ट्रपति मुर्मू
गुरुग्राम। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि भारत जी-20 की अध्यक्षता करते हुए सामाजिक और आर्थिक उत्थान में सक्रिय भूमिका निभा रहा है। मूल्यों के समावेश से भारत की पहचान विश्व स्तर पर स्थापित हो रही है। राष्ट्रपति ने कहा, "देश लगातार बदल रहा है और आज आर्थिक समृद्धि के साथ भारत दुनिया में 5वें स्थान का नेता बन रहा है।"

राष्ट्रपति गुरुवार को गुरुग्राम के बहोरा कलां स्थित ब्रह्म कुमारी ओम शांति र्रिटीट सेंटर में 'वूमन एज फाउंडेशन ऑफ वैल्यू बेस्ड सोसाइटी' विषय पर आयोजित राष्ट्रीय अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे।

राष्ट्रपति ने दीप प्रज्ज्वलित कर संगोष्ठी का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति मुर्मू का स्वागत हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने संयुक्त रूप से किया।

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, "जब सरकार समाज में महिला सशक्तिकरण के लिए अपनी जिम्मेदारी निभा रही है, तो हर व्यक्ति को इसकी प्रशंसा करनी चाहिए और उनकी कार्यशैली से प्रेरणा लेनी चाहिए। आज भारत अपने मूल्यों के बल पर विश्व स्तर पर अपना प्रभुत्व स्थापित कर रहा है।"

मुर्मू ने कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों से बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने कहा, "विज्ञान हो, कला हो, शिक्षा हो, इंजीनियरिंग हो या राजनीतिक क्षेत्र, महिलाओं ने हर स्तर पर सफलता के झंडे गाड़े हैं।"

भारत की पहली महिला राफेल फाइटर जेट पायलट शिवांगी सिंह का जिक्र करते हुए हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि उनकी उपलब्धि ने भारत की अन्य बेटियों को भी सफलता की नई राह दिखाई है।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement