Inauguration of Sidhwan Canal Waterfront Phase-2 and Leisure Valley:-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 9:00 am
Location
Advertisement

सिधवां कैनाल वाटरफ्रंट फेज़-2 और लेज़र वैली का उद्घाटन

khaskhabar.com : शनिवार, 20 मई 2023 10:51 PM (IST)
सिधवां कैनाल वाटरफ्रंट फेज़-2 और लेज़र वैली का उद्घाटन
लुधियाना। स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इंदरबीर सिंह निज्जर ने शनिवार को आत्म नगर हलके में नहर के किनारे स्थापित सिधवां कैनाल वाटरफ्रंट फेज़-2 और लेज़र वैली का उद्घाटन किया।
जवद्दी नहर के पुल से शुरू होकर डुगरी नहर पुल तक नहर के साथ-साथ सिधवां कैनाल वाटरफ्रंट फेज़-2 का निर्माण किया गया है। इसी तरह डुगरी नहर के पुल से शुरू होकर धूरी रेलवे क्रॉसिंग तक इसी तरह के हिस्से पर लेज़र वैली स्थापित की गई है। नहर के साथ-साथ लगते लगभग 2.3 किलोमीटर लंबे हिस्से को इन दोनों प्रोजैक्टों के तहत कवर किया गया है। दोनों ग्रीन बैल्टों में सजावटी पौधों सहित लगभग 25000 झाड़ियां/पौधे लगाए गए हैं।
स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. निज्जर और विधायक सिद्धू ने कहाकि सिधवां केनाल वाटरफ्रंट फेज़-2 लगभग 32000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। इसको स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 5.06 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया गया है। वाटरफ्रंट प्रोजेक्ट के साथ-साथ एक साइकिल ट्रैक (1100 मीटर लंबाई) भी बनाया गया है।
ग्रीन बैल्ट के दोनों एंट्री प्वाइंटों पर फुटपाथों और शामियानों के अलावा पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान विकसित किए गए हैं। इसी तरह 3.14 करोड़ रुपए की लागत से राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत डुगरी नहर के पुल से धूरी लाइन रेलवे क्रॉसिंग तक नहर के साथ-साथ लीज़र वैली विकसित की गई है। लेज़र वैली लगभग 9800 वर्गमीटर क्षेत्र में स्थापित की गई है। ग्रीन बैल्ट में फुटपाथों और शामियानों के अलावा झूले भी लगाए गए हैं।
डॉ निज्जर ने कहा कि हरियाली बढ़ाना राज्य सरकार के प्रमुख क्षेत्रों में से एक है। पंजाब सरकार राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए काम कर रही है। उन्होंने जनता से सिधवां नहर सहित हरे भरे स्थानों और जलघरों को साफ रखने में अधिकारियों का सहयोग करने की भी अपील की। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री के साथ आत्मनगर के विधायक कुलवंत सिंह सिद्धू, नगर निगम के कमिश्नर डॉ. शेना अग्रवाल, जोनल कमिश्नर (जोन डी) जसदेव सिंह सेखों सहित अन्य शख्सियतें मौजूद थीं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement