Identify areas prone to earthquakes, landslides: CM Sukhwinder Singh Sukhu-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 5, 2023 2:01 pm
Location
Advertisement

भूकंप, भू-स्खलन की संभावना वाले क्षेत्रों की पहचान करें: सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू

khaskhabar.com : सोमवार, 16 जनवरी 2023 5:15 PM (IST)
भूकंप, भू-स्खलन की संभावना वाले क्षेत्रों की पहचान करें: सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू
शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को अधिकारियों को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू और किन्नौर जिलों में भूकंप की अधिक संभावना वाले क्षेत्रों की पहचान करने और भूस्खलन और ढहने वाले क्षेत्रों की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश में सड़क हादसों के प्रमुख कारण रहे 'ब्लैक स्पॉट' की पहचान करने के भी निर्देश दिए।
उत्तराखंड के जोशीमठ में भूस्खलन की हालिया घटना का संज्ञान लेते हुए, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आपदाओं पर रोक और आपदा प्रबंधन प्रतिक्रिया क्षमता प्रणाली में सुधार के लिए अग्रिम चेतावनी प्रणाली विकसित करने का निर्देश दिया। राज्य सचिवालय में उच्च स्तरीय आपदा प्रबंधन बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने संस्थागत और व्यक्तिगत स्तर पर तैयारियों के अलावा प्रतिक्रिया और जागरूकता प्रणाली को मजबूत करने के उपायों को अपनाने पर जोर दिया।
मुख्यमंत्री ने पिछले कुछ वर्षों के दौरान हुई विभिन्न आपदाओं के कारण हुए जान-माल के नुकसान की भी जांच की। उन्हें सिंकिंग जोन और भूस्खलन संभावित क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी गई और ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए समय-समय पर अपनाई जाने वाली तैयारियों के उपायों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड के माध्यम से स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड को दी जा रही सहायता को बढ़ाने और स्टेट डिजास्टर रिलीफ मैनुअल में आवश्यक संशोधन करने के निर्देश दिए।
उन्होंने नई और आधुनिक तकनीक से ग्लेशियरों की मैपिंग करने के निर्देश दिए और भूकंप की ²ष्टि से अधिक संवेदनशील क्षेत्रों का अध्ययन कर रिपोर्ट देने को कहा. मुख्यमंत्री ने साप के काटने के मामलों के लिए उचित चिकित्सीय व्यवस्था करने और यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि सूची में सर्पदंश (साप का खतरा) की अधिक संभावना वाले क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाए। प्रमुख सचिव ओंकार शर्मा ने भूकंप संभावित क्षेत्रों और राज्य आपदा प्रबंधन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जोशीमठ के कारणों और उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे राहत और पुनर्वास कार्यों पर प्रस्तुति भी दी गई।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement