Hisar: Vij suspended a DSP, 2 Patwari and 1 data entry operator-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:26 am
Location
Advertisement

हिसारः एक डीएसपी, 2 पटवारी और 1 डाटा एंट्री ऑपरेटर को विज ने किया सस्पेंड

khaskhabar.com : शुक्रवार, 09 जून 2023 8:05 PM (IST)
हिसारः एक डीएसपी, 2 पटवारी और 1 डाटा एंट्री ऑपरेटर को विज ने किया सस्पेंड
हिसार। गृहमंत्री अनिल विज ने हिसार में शुक्रवार को हुई जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति बैठक में 12 मामलों की सुनवाई की। पहले परिवाद में विज ने बरवाला के तत्कालीन डीएसपी रोहताश को निलंबित करने के निर्देश दिए।
महिला भतेरी पत्नी सतपाल निवासी गांव किरोड़ी ने बताया था कि उसने दो एकड़ भूमि पर गेहूं की काश्त की थी। खड़ी फसल में जहरीला स्प्रे करके खराब कर दिया गया। विज ने इस पर अविलंब दोषियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए थे। निर्देशानुसार कार्यवाही नहीं होने से डीएसपी को सस्पेंड किया गया। आरोपियों की तुरंत गिरफ्तारी करने के आदेश दिए।
दूसरी शिकायत में प्रेम सिंह, अजमेर सिंह, बलवन्त सिंह और दि हिसार स्कॉलर हाऊस बिल्डिंग सोसायटी गंगवा के निवासियों ने प्लॉट के मल्टीपल आवंटन के आरोपों में सोसायटी प्रधान के विरूद्ध शीघ्र कार्यवाही करवाने की मांग की। गत बैठक के दौरान सहायक रजिस्ट्रार (सहकारी समितियां) को सस्पेंड करने और मामले में एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे। पुलिस ने बीते रोज एफआईआर दर्ज कर ली। मंत्री ने निगमायुक्त को जांच में तेजी लाने और सोसायटी के चुनाव करवाने के निर्देश दिए।
नारनौंद के राजपाल सिंह ने कहा कि ग्राम पंचायत नारनौंद द्वारा वर्ष 1981 में सरकार से मंजूरी लेकर मुरब्बा नंबर 68 में प्लॉट नीलामी से बेचे थे। परन्तु किन्हीं कारणों से निशानदेही और रजिस्ट्री नहीं हो सकी। इस पर बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि निकाय विभाग पंचायत विभाग से रिकॉर्ड लेने के उपरांत तुरंत शिकायतकर्ता के पक्ष में रजिस्ट्री करवाएं।
रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन हिसार ने मारवल सिटी में पेयजल, एसटीपी की व्यवस्था, नेशनल हाईवे 52 पर कट की व्यवस्था करने, बिजली की सरकारी व्यवस्था तथा की सुविधा मुहैया करवाने की मांग करते हुए बताया कि यह 1300 परिवारों की मंजूरशुदा कालोनी है। इसका निर्माण साल 2007 में हुआ था लेकिन आज तक यहां प्लाट धारकों को सुविधाएं नही दी गई।
विज ने बताया कि इस मामले में हरेरा, गुडग़ांव को जांच के लिए तथा टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के उच्चाधिकारियों को मारवल सिटी का लाइसेंस रद्द कर जुर्माना वसूलने के लिए निर्देश दे दिए हैं। कॉलोनी में उपलब्ध पानी की दोबारा सैंपलिंग करने के निर्देश दिए गए।
चमार खेड़ा ग्रामवासियों ने बताया कि पंचायत की सार्वजनिक जगहों जैसे फिरनी, जोहड़, तालाब, शमशान घाट, कम्युनिटी सेंटर, पंचायती प्लाट व कृषि योग्य भूमि पर गांव के कुछ लोगों ने कब्जा किया हुआ है। गत बैठक में तीन सदस्य कमेटी गठित कर उन्हें गांवों का मौका देखने की हिदायत दी गई थी। जवाब से असंतुष्ट होने पर एडीसी, डीएसपी बरवाला, ग्रीवेंस कमेटी मेंबर के साथ मौके का मुआयना करते हुए वीडियोग्राफी के निर्देश दिए गए। यह भी कहा गया कि यदि गांव में कब्जे मिलते हैं, तो बीडीपीओ को तुरंत निलंबित किया जाएगा।
गांव स्याहडवा के देवेन्द्र द्वारा अपने परिवार के व्यक्तियों पर दर्ज मुकदमे में जांच की मांग पर मंत्री ने निष्पक्ष जांच करने की बात कही। एक महिला द्वारा अपनी शिकायत में गांव के दबंग व्यक्तियों पर बलात्कार की कोशिश के मामले में कार्यवाही न होने की बात कही गई थी। इस पर अवगत करवाया गया कि दोषियों को गिरफ्तार कर लिया है।
हांसी के रहने वाले अशोक कुमार ने द आदर्श सहकारी एनएटीसी समिति द्वारा उनकी जमा पूंजी हड़पे जाने की शिकायत की। समिति के प्लॉट को चिन्हित कर लेने के बावजूद उस प्लॉट को किसी अन्य व्यक्ति को बेच दिया। बिना जांच के प्लॉट की रजिस्ट्री भी कर दी गई थी। मामले की जांच के बाद गृह मंत्री ने दो पटवारी तथा एक डाटा एंट्री ऑपरेटर को सस्पेंड करने के निर्देश दिए।
आनंद निकेतन वैलफेयर सोसायटी में नक्शे के विपरीत चल रहे निर्माण कार्यों को रूकवाने, कौथ कलां में ट्रांसफार्मर तथा पोल पर केबल लगाने के कार्य में बाधा डालने की शिकायतें भी सुनी गईं।
हिसार में अत्याधुनिक सुविधायुक्त अस्पताल बनेगाः
पत्रकारों से बात करते हुए गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि हिसार में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त नागरिक अस्पताल के निर्माण के लिए भूमि चयन संबंधी कार्यवाही की जा रही है। औपचारिकताएं पूर्ण होने के बाद यहां तेजी से अस्पताल का निर्माण कार्य पूर्ण करवाया जाएगा। दवा की उपलब्धता के बारे कहा कि जिलों में स्थापित नागरिक अस्पतालों को दवा खरीदने के लिए कह दिया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement