Himachal Pradesh Assembly Elections - Voting for the assembly elections will begin from 8 am today-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 7, 2023 8:03 pm
Location
Advertisement

हिमाचल में 67 फीसदी से अधिक मतदान, मतगणना 8 दिसंबर को होगी

khaskhabar.com : शनिवार, 12 नवम्बर 2022 9:28 PM (IST)
हिमाचल में 67 फीसदी से अधिक मतदान, मतगणना 8 दिसंबर को होगी
शिमला । हिमाचल प्रदेश में 55 लाख से अधिक मतदाताओं में से 67 प्रतिशत से अधिक ने शनिवार को एक चरण में हुए मतदान में भाजपा शासित विधानसभा के 68 सदस्यों को चुना। शाम 5 बजे मतदान बंद होने के समय तक मतदाताओं की कतार लगी देखी गई, जिससे मतदान प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह ठंडी जलवायु के बावजूद मतदान केंद्रों पर महिलाओं की संख्या काफी अधिक रही।

पहले घंटे के मतदान में महज चार फीसदी मतदान दर्ज किया गया। यह पूर्वाह्न् 11 बजे तक 18 प्रतिशत रहा और अपराह्न् 1 बजे तक 38 प्रतिशत बढ़ गया।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, उनकी पत्नी और दो बेटियों ने मंडी जिले के सिराज में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। सिराज से पांच बार के विधायक फिर मैदान में हैं।

अपना वोट डालने के बाद ठाकुर ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में बाहर आने और 'लोकतंत्र के त्योहार' में उत्साह से भाग लेने का आग्रह किया।

बिलासपुर जिले में वोट डालने वाले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि भाजपा के लिए दांव बहुत ऊंचा है।

उन्होंने कहा, "हम किसी भी सरकार को दोहराए जाने की परंपरा को तोड़कर राज्य को जीत रहे हैं, यह एक चुनौती है जिसका सामना करना पड़ रहा है। भाजपा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी पर अधिक निर्भर थी, क्योंकि वह हिमाचल के साथ भावनात्मक जुड़ाव साझा करते थे, जहां वह सात साल भाजपा के प्रभारी बने रहे।"

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि नब्बे वर्षीय नजरीम मणि और उनकी 87 वर्षीय पत्नी ने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के कल्पा गांव में 1890 में खोले गए एक स्कूल के मॉडल मतदान केंद्र पर वोट डाला।

किन्नौर विधानसभा क्षेत्र में राज्य की राजधानी से लगभग 275 किलोमीटर दूर कल्पा में सरकारी प्राथमिक विद्यालय, जिले का पहला स्कूल था।

उन्होंने मतदान के बाद स्याही लगी अपनी झुर्रियों वाली उंगली को चमकाया।

वोट डालने के बाद मणि ने राज्य के मतदाताओं से लोकतंत्र के इस पर्व में पूरे उत्साह से भाग लेने की अपील की।

लाहौल और स्पीति जिले में 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र ताशीगंग में शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे 100 प्रतिशत मतदान हुआ।

काजा से लगभग 34 किमी दूर ताशीगंग, भारत-तिब्बत सीमा के करीब स्पीति घाटी में सबसे ऊंचा स्थान है।

गांव में 52 मतदाता थे, जिनमें से अधिकांश पारंपरिक पोशाक पहनकर मतदान केंद्र पहुंचे।

78 वर्षीय सोनम डोलमा ने मीडिया से कहा, "मैं लोकतंत्र को जीवित रखने के लिए हर साल चुनाव में भाग लेती हूं।"

पहली बार मतदान करने वाले तेनजि़न नोडान ने कहा कि वह अपना पहला वोट डालने को लेकर उत्साहित हैं। "मेरे लिए, मतदान बहुत महत्वपूर्ण था।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार मतदान करने वालों का अभिवादन करते हुए मतदाताओं से चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की।

उन्होंने ट्वीट किया, "आज हिमाचल प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए मतदान का दिन है। मैं देवभूमि के सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के इस पर्व में पूरे उत्साह के साथ भाग लेने और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाने का अनुरोध करता हूं।"

"आज पहली बार मतदान करने वाले राज्य के सभी युवाओं को मेरी विशेष शुभकामनाएं।"

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य के मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करके 'मजबूत सरकार' चुनने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, "एक मजबूत और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार ही हिमाचल प्रदेश को विकास में सबसे आगे रखकर देवभूमि के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है। मैं हिमाचल के मतदाताओं, विशेषकर माताओं, बहनों और युवाओं से अपील करता हूं कि वे एक मजबूत सरकार का चुनाव करें। राज्य के सुनहरे भविष्य के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें।"

412 उम्मीदवारों में से 24 महिलाएं और 388 पुरुष हैं।

कुल 55,92,828 मतदाता अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। उनमें से, 18-19 वर्ष की आयु के पहली बार के मतदाताओं की संख्या 193,106 है।

80 साल से ऊपर के 121,409 मतदाता हैं, जबकि 56,501 विकलांग मतदाता हैं।

मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement