Health test of about 20 thousand mining workers in Rajasthan - ACS Mines Dr. Agarwal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 11:44 am
Location
Advertisement

राजस्थान में करीब 20 हजार खनन श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण - एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल

khaskhabar.com : शुक्रवार, 02 दिसम्बर 2022 2:18 PM (IST)
राजस्थान में करीब 20 हजार खनन श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण - एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल
जयपुर, । अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम व जलदाय डॉ.सुबोध अग्रवाल ने कहा है कि राज्य सरकार खनन श्रमिकों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर है। राज्यभर में खनि क्षेत्रों में प्राथमिकता से स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर श्रमिकों में अवेयरनेस, खनन सुरक्षा ससाधनों के उपयोग के प्रति प्रेरित करने, मास्क आदि आवश्यक किट का वितरण और सिलिकोसिस जैसी बीमारी के लक्षण दिखने पर वित्तीय सहायता व ईलाज की व्यवस्था करवाई जा रही है।


एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने गत 18 नवंबर को आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में फील्ड अधिकारियों को प्रदेश में खान सुरक्षा व स्वास्थ्य मानकों की पालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए थे। आरंभिक सूचना के अनुसार माइंस विभाग द्वारा अप्रेल से अब तक करीब 600 स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का आयोजन कर लगभग 20 हजार श्रमिकों को लाभान्वित किया जा चुका है। इसके साथ ही 325 से अधिक जागरुकता शिविरों का अयोजन किया गया है। विभाग के निर्देशों के क्रम मेें फील्ड अधिकारियों द्वारा अभियान चलाकर स्वास्थ्य परीक्षण व जागरुकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जिला स्तर पर गठित डीएमएफटी फण्ड से जिला कलक्टरों के माध्यम से सिलिकोसिस पीड़ितो को वित्तीय सहयोग भी उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य में स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन में भीलवाड़ा वृत पहले और जयपुरवृत दूसरे स्थान पर है वहीं सुरक्षा उपकरणों के वितरण में उदयपुर वृत आगे हैं।
निदेशक माइंस संदेश नायक ने बताया कि शिविरों में स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही वेट ड्रिलिंग, डस्ट मास्क का उपयोग, चौपड़ जांच, मास्क वितरण व खनन कार्य करते समय आपश्यक सावधानियों से भी श्रमिकों को अवेयर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग के सभी फील्ड अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे क्षेत्र के खनन क्षेत्रों का सघनता से दौरा करें और परस्पर सहयोग व समन्वय से अधिक से अधिक स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कराएं।

संदेश नायक ने बताया कि जयपुर जोन में अतिरिक्त निदेशक बीएस सोढ़ा, जोधपुर व उदयपुर जोन में महेश माथुर और कोटा मे महावीर मीणा के मार्गदर्शन में अभियान संचालित किया जा रहा है। उदयपुर मुख्यालय स्तर पर पीआर आमेटा अतिरिक्त निदेशक पर्यावरण व विकास द्वारा समन्वय बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement