Haryana is the first state to host the Forest Sports Competition for the third time: Kanwarpal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 4:33 am
Location
Advertisement

वन खेलकूद प्रतियोगिता की तीसरी बार मेजबानी करने वाला हरियाणा पहला राज्यः कंवरपाल

khaskhabar.com : शनिवार, 11 मार्च 2023 3:54 PM (IST)
वन खेलकूद प्रतियोगिता की तीसरी बार मेजबानी करने वाला हरियाणा पहला राज्यः कंवरपाल
पंचकूला। हरियाणा के पर्यावरण एवं वन मंत्री कंवरपाल ने कहाकि हरियाणा देश का पहला राज्य है जिसे तीसरी बार अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता की मेजबानी करने का अवसर मिला है। हरियाणा की भूमि उसके युवाओं के जोश के लिए जानी जाती है। खेलकूद प्रतियोगिताओं का यह महाकुंभ देश और प्रदेश में एक सकारात्मक बदलाव का प्रतीक है।
कंवरपाल पंचकूला सेक्टर 3 स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में 26वीं अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ करने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अंबाला लोकसभा सांसद रतन लाल कटारिया भी उपस्थित थे। इससे पूर्व कंवरपाल ने 26वें अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा की। विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से आए खिलाड़ियों के दलों द्वारा प्रस्तुत मार्चपास्ट की सलामी ली।
उन्होंने कहाकि इससे पहले वर्ष 2013 में पंचकूला और 2002 में फरीदाबाद में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। वनमंत्री ने कहा कि हमें खेलकूद से अनुशासन में रहना, टीम स्पिरिट से कार्य करना और सतत सुधार करते रहना भी सीखने को मिलता हैै। खेलों से एक भाईचारे की भावना भी उत्पन्न होती है जो हमारे कार्य क्षेत्र में परिवार को जोड़ने का कार्य करती है। वन खेलकूद प्रतियोगिता न केवल हमारे वन परिवार को और मजबूत करने, अपने-अपने प्रदेश तथा संगठनों का नाम रोशन करने का अवसर है बल्कि इस प्रतियोगिता का सीधा असर हमारे कार्यों पर भी पड़ेगा। खेल हमें अपने मतभेदों को मिटाकर जाति, धर्म, क्षेत्र को भूल कर एकजुट होकर लक्ष्यों की प्राप्ति करना सिखाते हैं।
अंबाला लोकसभा सांसद रतनलाल कटारिया ने कहाकि 26वें अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन उनके लोकसभा क्षेत्र में किया जा रहा है। पंचकूला में विश्व स्तरीय खेल इन्फ्रास्ट्रचर विकसित किया गया है। पिछले वर्ष ही यहां खेलो इंडिया यूथ गेम्ज़ का सफल आयोजन किया गया। अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग ने कहाकि खेलों का मानव जीवन में बहुत महत्व है। हरियाणा हरि की भूमि है, जहां श्रीकृष्ण ने गीता का दिव्य संदेश दिया था। वे आशा करते हैं कि सभी खिलाड़ी गीता के संदेश से प्रेरणा लेते हुए प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।
हरियाणा ने रस्साकशी में गोवा को हरायाः
हरियाणा और गोवा की टीम के बीच रस्साकशी का मुकाबला हुआ। जिसमें हरियाणा की टीम ने गोवा की टीम पर आसानी से विजय प्राप्त की। इस मौके पर कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement