Haryana is only 1.3 percent of the country, our medals are more than 50 percent: Anil Vij-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:02 am
Location
Advertisement

हरियाणा देश का 1.3 प्रतिशत ही हिस्सा, हमारे मेडल 50 प्रतिशत से ज्यादाः अनिल विज

khaskhabar.com : बुधवार, 07 जून 2023 10:12 PM (IST)
हरियाणा देश का 1.3 प्रतिशत ही हिस्सा, हमारे मेडल 50 प्रतिशत से ज्यादाः अनिल विज
गुरुग्राम। गृह मंत्री अनिल विज ने कहाकि हरियाणा खेलों की धरती है। सारे देश में मैडलों की भूख हरियाणा ही मिटा सकता है। हमारा राज्य पूरे देश का केवल 1.3 प्रतिशत हिस्सा है जबकि हमारे मैडल 50 प्रतिशत से अधिक हैं। हमने खेलों को बढावा देने के लिए अवसरंचना पर विशेष बल दिया है। क्योंकि जब तक खिलाडियों को खेल अवसंरचना मुहैया नहीं होगी तब तक खिलाडी अपना बेहतर नहीं दे पाएंगे।
विज बुधवार को गुरूग्राम में भारत के माध्यम से जर्मनी के बर्लिन में विशेष ओलंपिक वर्ल्ड समर गेम्स- 2023 में भाग लेने जा रहे खिलाडियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में नए स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। अंबाला की बात की जाए तो विश्व स्तर का फुटबाल स्टेडियम अंबाला में बनाया है। वहां पर फुटबाल को दोबारा से जिंदा करने का काम हुआ है। मैं जब पिछले कार्यकाल में खेल मंत्री था तो खिलाडियों को बिठाकर हरियाणा की खेल नीति बनाने का काम किया। क्योंकि नीतियां बनाने में कई बार गैप रह जाता है। इस गैप को पाटने के लिए मैंने खिलाडियों को भी शामिल किया।
उन्होंने कहा कि ओलपिंक में स्वर्ण पदक विजेता खिलाडी को 6 करोड रूपए, रजत पदक विजेता को 4 करोड रूपए और कांस्य पदक विजेता को 2.5 करोड रूपए की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाती है। जो देश में शायद सबसे ज्यादा है। पहले माता-पिता बच्चों को कहते थे कि पढोगे लिखोगे- बनोगे नवाब, खेलोगे-कूदोगे बनोगे खराब। आज के परिपेक्ष्य में यह कहावत उलट हो गई और खिलाडियों को एक ओलंपिक मैडल लाने पर इतनी राशि मिल जाती है जितनी नौकरी करने के बाद भी नहीं मिलती।
मल्लिका नडडा ने विशेष खिलाडियों की पीडा को महसूस कियाः
विज ने कहा कि हमारे बीच में बैठी मल्लिका नडडा ने विशेष ओलंपिक भारत के माध्यम से ऐसे लोगों को आम लोगों की तरह कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए आगे बढाने का काम किया है। क्षमता और अवसर के साथ ही सफलता प्राप्त हो सकती है। इन विशेष खिलाडियों में भी क्षमता है। परंतु आज मल्लिका नडडा जी ने इन बच्चों को अपनी क्षमता दिखाने का अवसर प्रदान किया है। जिसके लिए वे उनका, संगठन और तमाम लोगों का इसमें सहयोग देने के लिए आभार प्रकट करते हैं।
मुझे उम्मीद है ये खिलाडी अच्छे मैडल जीतकर लाएंगेः
जर्मनी के बर्लिन में विशेष ओलंपिक वर्ल्ड समर गेम्स- 2023 में जा रहे विशेष खिलाडियों को आर्शीवाद देते हुए विज ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि ये खिलाडी वहां से अच्छे मैडल जीतकर लाएंगे। उन्होंने नडडा की सराहना करते हुए कहा कि वे इन खिलाडियों के लिए समय-समय पर स्वास्थ्य शिविर भी करवाती हैं ताकि इन खिलाडियों के लिए कोई कमी न रह सकें।
विशेष ओलंपिक भारत को 50 लाख रूपए देने की घोषणाः
विशेष ओलंपिक भारत की चेयरपर्सन मल्लिका नडडा ने जर्मनी के बर्लिन में विशेष ओलंपिक वर्ल्ड समर गेम्स- 2023 में भाग लेने जा रहे खिलाडियों को शुभकामनाएं देते हुए कहाकि यहां 16 खिलाडी और कोच उपस्थित हैं। उन्होंने गृहमंत्री अनिल विज की तारीफ करते हुए कहा कि इन विशेष खिलाडियों के जीवन में परिवर्तन लाने, सम्मान देने और रोजगार देने के लिए ये खिलाडी उनके कृतज्ञ हैं। क्योंकि उनके कार्यकाल में खिलाडियों के लिए बहुत कुछ नया किया गया। उन्होंने कहा कि दौलताबाद में विशेष ओलंपिक भारत को स्टेडियम दिया है। विशेष ओलंपिक भारत को गृहमंत्री विज की ओर से 50 लाख रूपए देने की घोषणा की गई है।
कार्यक्रम में गृहमंत्री अनिल विज, स्पेशल ओलंपिक भारत की चेयरपर्सन मल्लिका नडडा, भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड और डीएवी स्कूल के वाईस चेयरमैन योगेश मुंजाल ने विशेष खिलाडियों व कोच एवं दल के अन्य सदस्यों को ड्रेस किट भी प्रदान की। इस मौके पर करणी सेना के अध्यक्ष सूरजपाल अम्मू, बोधराज सिकरी, कुश्ती खिलाडी बबीता कुमारी फोगाट, पर्वतारोही अनिता कुण्डू, प्रेमलता गर्ग सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement