Haryana is a farmer-investor friendly state: Jay prakash Dalal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 6:22 pm
Location
Advertisement

फार्मर-इन्वेस्टर फ़्रेंडली स्टेट है हरियाणा : जयप्रकाश दलाल

khaskhabar.com : मंगलवार, 07 मार्च 2023 07:31 AM (IST)
फार्मर-इन्वेस्टर फ़्रेंडली स्टेट है हरियाणा : जयप्रकाश दलाल
गुरुग्राम। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहाकि प्रदेश सरकार कृषि से जुड़ी बेहतर नीतियों से किसानों की आय बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है। हरियाणा प्रदेश फार्मर-इन्वेस्टर फ्रेंडली स्टेट है। जिसमें निवेशकों की सुविधा के लिए सरकारी अप्रूवल से जुड़े कार्यों को सिंगल विंडो सिस्टम से पूरा किया जा रहा है।
कृषि मंत्री गुरुग्राम के खंड फर्रुखनगर स्थित डाबोधा गांव में एबी इनबेव इंडिया द्वारा जौ उत्पादक दिवस के चौथे संस्करण पर किसान मीट को संबोधित कर रहे थे। कृषि मंत्री ने कहाकि प्रदेश के किसानों को वैश्विक स्तर का बाजार उपलब्ध कराने के लिए सोनीपत के गन्नौर में सबसे बड़ी सब्जी एवं फल मंडी बनने जा रही है। यह पेरिस और हॉलैंड की वैश्विक स्तर की मंडी से बेहतर होगी। इस मंडी से पैकेजिंग एवं प्रोसेसिंग के माध्यम से किसानों का माल एक्सपोर्ट किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस मंडी के माध्यम से हरियाणा सरकार ने करीब 40 से 50 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होने का लक्ष्य रखा है। जिसका प्रदेश के किसानों को सीधा लाभ मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर आज हरियाणा तथा देश में कृषि क्षेत्र में बदलाव का दौर जारी है। किसानों की इच्छा तथा उनके सुझावों के आधार पर किसानों के उत्थान के लिए बेहतर नीतियों का निर्माण किया जा रहा है। हरियाणा में किसानों की खेती पूर्णत: जोखिम मुक्त है।
कृषि मंत्री ने कहाकि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग किसान और कॉन्ट्रेक्टर दोनों के लिए लाभकारी है। इस फार्मिंग में किसान को अपनी फसल का भाव पहले से ही पता होता है। वहीं फसल की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए कॉन्ट्रैक्टर द्वारा किसानों को उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध करवाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग में किसानों को जिस भी स्तर पर सरकार की सहायता की आवश्यकता है उनकी सरकार हर संभव मदद करेगी।
कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा जब पंजाब से अलग हुआ तब प्रदेश की तरक्की को लेकर काफी प्रश्नचिन्ह खड़े किए गए थे। लेकिन हरियाणावासियों की मेहनत ने प्रदेश को एक नई पहचान दिलाई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा कृषि, आईटी, मैन्युफैक्चरिंग, ऑटोमोबाइल जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नम्बर वन है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की पर कैपिटा इनकम सबसे ज्यादा होने के साथ ही अन्य राज्यों के लोगों के लिए भी रोजगार सृजन का एक प्रमुख क्षेत्र है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी हरियाणा की रैंकिंग बेहद अच्छी है।
कार्यक्रम में अमेरिकी दूतावास एवं अमेरिकी कृषि विभाग से मार्क रोज़मैन, एग्रीकल्चरल अटैची मैरियानो बेलार्ड, सीनियर एग्रीकल्चरल अटैची डॉ संतोष सिंह, बेल्जियम दूतावास से विदेशी मामलों के मंत्रालय में आर्थिक सलाहकार टिमोथी सिन्हेव, एबी इनबेव के भारत एवं साउथ ईस्ट एशिया हेड अश्विन काक, कृषि विभाग गुरुग्राम के उपनिदेशक डॉ अनिल तंवर, पशुपालन विभाग गुरुग्राम की उपनिदेशक डॉ पुनिता गहलावत, जिला बागवानी अधिकारी डॉ नेहा यादव सहित आसपास के क्षेत्र से आए किसान उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement