Haryana government launches campaign to stop the spread of measles-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:50 pm
Location
Advertisement

हरियाणा सरकार ने खसरे के प्रसार को रोकने के लिए शुरू किया अभियान

khaskhabar.com : मंगलवार, 07 फ़रवरी 2023 10:38 AM (IST)
हरियाणा सरकार ने खसरे के प्रसार को रोकने के लिए शुरू किया अभियान
पानीपत । हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार खसरे के प्रसार को रोकने के लिए नूंह और पलवल जिलों में मीजल्स रूबेला (एमआर) कैच-अप अभियान चला रही है। अभियान में 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को एमआर टीके की एक अतिरिक्त खुराक दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सोमवार को नूंह व पलवल (हथीन व होडल प्रखंड) में एमआर कैचअप अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के दौरान 4,72,250 बच्चों को एमआर की अतिरिक्त खुराक दी जाएगी।

विज ने कहा कि अभियान के पहले सप्ताह में लाभार्थियों को स्कूलों में कवर किया जाएगा और उसके बाद एमआर की अतिरिक्त खुराक देने के लिए आउटरीच सत्र आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि दोनों जिलों में उपायुक्तों द्वारा अभियान शुरू किया गया है। 100 प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने के लिए अभियान की निगरानी राज्य के नोडल अधिकारियों और डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ जैसी भागीदार एजेंसियों के अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

मंत्री ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज, शिक्षा, आईएमए और आईएपी जैसे सभी संबंधित विभागों से अभियान को सफलतापूर्वक लागू करने और खसरा और रूबेला उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहयोग करने के लिए अपना पूर्ण सहयोग देने का अनुरोध किया गया है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement