Guru Golwalkars life was devoted to the nation: Pannalal Sharma-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:52 am
Location
Advertisement

गुरु गोलवलकर का जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित थाः पन्नालाल शर्मा

khaskhabar.com : मंगलवार, 06 जून 2023 08:32 AM (IST)
गुरु गोलवलकर का जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित थाः पन्नालाल शर्मा
कोटा। भारत विकास परिषद माधव शाखा द्वारा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वितीय सरसंघचालक माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर श्री गुरु जी की पुण्यतिथि का कार्यक्रम सूरज प्रकाश सभागार में किया गया।
माधव शाखा के सचिव चंद्रप्रकाश नागर ने बताया इस अवसर पर एक विचार गोष्ठी भी की गई। इसमें मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संघचालक पन्नालाल शर्मा थे। मुख्य वक्ता भारत विकास परिषद केंद्रीय प्रकाशन टीम के सदस्य सीताराम गोयल थे। अध्यक्षता प्रांतीय अध्यक्ष किशन पाठक ने की।
मुख्य वक्ता सीताराम गोयल ने गुरु जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तृत प्रकाश डाला। उनके जीवन के कई संस्मरण सुनाए। कहा-गुरुजी का जीवन एक संत, एक तपस्वी और एक ऋषि के समान था।
मुख्य अतिथि विभाग संघ चालक पन्नालाल शर्मा ने कहा कि गुरु गोलवलकर का जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित था। उनकी स्मरण शक्ति बहुत तेज थी। हमेशा शिक्षा में मेधावी छात्र रहे। उन्होंने संगठन के कार्य को अपने जीवन में उतार कर उदाहरण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि हमें समाज को जागृत करने का प्रयास करना चाहिए एवं गुरु जी के विचारों को आत्मसात कर अपने जीवन में अमल करने का प्रयास करना चाहिए।
भारत विकास परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष किशन पाठक ने कहाकि गुरु जी का जीवन हम सबके लिए प्रेरणास्पद है। माधव शाखा का गठन परम पूज्य गुरु जी के नाम पर हुआ है। सभी सदस्यों को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर समाज एवं संगठन में निस्वार्थ सेवा भावना से कार्य करने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि गुरु जी के सानिध्य में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विविध संगठनों जैसे वनवासी कल्याण परिषद, भारतीय किसान संघ, भारतीय मजदूर संघ, भारत विकास परिषद जैसे अनेकों संगठनों का गठन हुआ। माधव शाखा अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता ने आए हुए अतिथियों का शाब्दिक स्वागत किया एवं आयोजन के विषय में जानकारी दी।
माधव शाखा के उपाध्यक्ष गजेंद्र चौरसिया ने भी गुरु जी के जीवन के संस्मरण सुनाए। कार्यक्रम में शाखा अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, सचिव चंद्रप्रकाश नागर, कोषाध्यक्ष एसपी गर्ग उपाध्यक्ष के सी गुप्ता, सुधीर सक्सेना, गजेंद्र चौरसिया, मुकेश गुप्ता, आरके जैन, सुरेश हीरानंदानी, कपिल सागीत्रा, मोहनलाल चौरसिया, ओमप्रकाश पारीक, प्रदीप शर्मा, धीरज गोयल, ओम प्रकाश गुप्ता, चेतन त्यागी और संजय शर्मा उपस्थित थे।
प्रारंभ में भारत माता, विवेकानंद जी एवं गुरु जी के चित्र पर दीप प्रज्वलन, माल्यार्पण कर सभी सदस्यों ने पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का दुपट्टा उड़ा कर एवं श्रीफल भेंट कर स्वागत किया गया। प्रारंभ में राष्ट्रगीत वंदे मातरम गायन हुआ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement