Gravel roads made the way of villagers easy, 9 thousand 891 gravel roads of 20 thousand km length completed-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 1:50 am
Location
Advertisement

ग्रेवल सड़कों से हुई ग्रामीणों की राह आसान, 20 हजार किमी लम्बाई की 9 हजार 891 ग्रेवल सड़कें पूर्ण

khaskhabar.com : सोमवार, 05 जून 2023 6:32 PM (IST)
ग्रेवल सड़कों से हुई ग्रामीणों की राह आसान, 20 हजार किमी लम्बाई की 9 हजार 891 ग्रेवल सड़कें पूर्ण
जोधपुर। दूरदराज की ढाणियों के बीच आवागमन सम्पर्क को बेहतर बनाने की दृष्टि से जोधपुर जिले में व्यापक पैमाने पर ग्रेवल सड़कों को नेटवर्क बिछाया जा रहा है। इससे सड़क सम्पर्क सुविधाओं के विस्तार की दिशा में नए आयाम स्थापित हो रहे हैं।
पश्चिमी राजस्थान में दूरदराज के रेतीले क्षेत्रों में छितरी हुई बस्तियों के लोगों का ढाणियों और गांवों आवागमन सुनिश्चित करने की दिशा में यह अब तक की प्रभावी पहल के रूप में आकार ले रहा है। इससे रेतीले रास्तों से होकर कठिनाइयों भरे आवागमन की समस्या से ग्रामीणों को मुक्ति मिल रही है।

जोधपुर जिले के ग्रामीण क्षे़त्रों में राजस्व गांवां को जोड़ने में इन ग्रेवल सड़कों का निर्माण अहम् भूमिका निभा रहा है। जिले में महात्मा गांधी नरेगा योजना में हो रहे इस कार्य की बदौलत ग्राम्य जनजीवन अब आसान होने लगा है।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत छोटी-छोटी ढाणियों में रहने वाले आमजन के लिए आवागमन का रास्ता सुलभ करवाने में ग्रेवल सडकों का निर्माण कार्य व्यापक पैमाने पर किया गया है। इस योजनान्तर्गत जिले में र्ग्रेवल सड़क के कुल 9 हजार 891 कार्य अब तक पूर्ण कर लगभग 20000 किलोमीटर लम्बाई की ग्रेवल सडकों का निर्माण किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि इससे ग्रामीणों की रोजमर्रा की जिन्दगी आसान होने के साथ ही ग्राम्य विकास की गतिविधियों को भी सम्बल मिला है। इन ग्रेवल सड़कों से ग्रामीणों एवं स्कूली बच्चों को विद्यालय आने-जाने, महिलाओं के प्रसव के समय तथा मरीजों को अस्पताल पहुंचने औरकृषकों को अपनी उपज लेकर कृषि मण्डी तक पहुंचने के साथ ही कई सारे जरूरी कार्य आसान हुए हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement