Governments public welfare schemes and sujas publications are now available on one click-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 7:07 pm
Location
Advertisement

सरकार की जन कल्याणकारी योजनाएं और सुजस प्रकाशन अब एक क्लिक पर उपलब्ध

khaskhabar.com : मंगलवार, 07 फ़रवरी 2023 6:22 PM (IST)
सरकार की जन कल्याणकारी योजनाएं और सुजस प्रकाशन अब एक क्लिक पर उपलब्ध
जोधपुर। प्रदेश सरकार की फ्लैगशिप सहित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं और सुजस मोबाइल ऐप के प्रति युवाओं में जबर्दस्त रुझान बढ़ता जा रहा है। नई पीढ़ी में राजस्थान सरकार की सुजस एप को लेकर इन दिनों ख़ासी क्रेज है। सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय जोधपुर द्वारा इन दिनों सुजस एप के अधिकाधिक प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।
अभियान के अन्तर्गत मंगलवार को भारत सेवा संस्थान, स्प्रिंग बोर्ड एकेडमी एवं वागीश्वरी इंस्टिट्यूट में संचार कार्यशाला आयोजित हुई। इसमें छात्रों ने उत्साह से हिस्सा लेते हुए जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त किया और ऐप को डाउनलोड़ करते हुए व्यवहारिक रूप से एप में समाहित विभिन्न योजनाओं, प्रकाशनों और उपलब्धियों आदि के बारे में जानकारी पायी।

मुख्यमंत्री एवं सरकार का आभार जताया

युवाओं ने इस ऐप को सभी के लिए अत्यन्त उपयोगी बताते हुए सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा राज्य सरकार के प्रति खूब-खूब आभार जताते हुए कहा कि इससे प्रदेश भर के युवाओं, ख़ासकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को एक ही ऐप पर अपने उपयोग की सारी जानकारी का लाभ मिलेगा।

योजनाओं का विस्तार से दिया परिचय

कार्यशाला में जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आकांक्षा पालावत ने फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में छात्रो को विस्तार से बताया और कहा कि इनके बारे में खुद भी समझ बनाएं, जागरुकता लाएं तथा अपने क्षेत्रों में जरूरतमन्द लोगांं को लाभान्वित करने में नागरिक दायित्वों का अच्छी तरह निर्वाह करें।
पीआरओ श्रीमती पालावत ने विशेष तौर पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना, निःशुल्क जांच एवं दवा योजना, शुद्ध के लिए युद्ध सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से अवगत कराया।

अधिकाधिक युवाओं को डाउनलोड करायी सुजस ऐप

सहायक जनसंपर्क अधिकारी अभय सिंह एवं अजीत सिंह ने सुजस मोबाइल ऐप के बारे में बताया तथा विद्यार्थियों से यह ऐप डाउनलोड भी करवाया।
उन्होंने बताया कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए यह मोबाइल एप बेहद लाभदायक रहेगा। इस दौरान सरकार की योजनाओं, कार्यक्रमों, उपलब्धियों, गतिविधियों आदि से संबंधित विभिन्न प्रकाशनों की जानकारी भी दी गई।
सूचना सहायक विनोद प्रजापत ने कार्यशाला में सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक स्तर पर किए जा रहे प्रचार-प्रसार कार्य की जानकारी देते हुए युवाओं से इसे अधिक से अधिक संख्या में शेयर करने का आग्रह किया।
यह संचार कार्यशाला भारत सेवा संस्थान के निदेशक नरपत सिंह कछवाहा, स्प्रिंग बोर्ड एकेडमी के निदेशक मनोहर सिंह महेचा एवं वागीश्वरी इंस्टिट्यूट के निदेशक शंकर सिंह के सान्निध्य में आयोजित हुई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement