Golden Jubilee of Iconic Kovalam Hotel, Rs 10 Million Scholarship Announced-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 5:39 am
Location
Advertisement

प्रतिष्ठित कोवलम होटल की स्वर्ण जयंती, 10 मिलियन रुपये की छात्रवृत्ति की घोषणा

khaskhabar.com : मंगलवार, 31 जनवरी 2023 06:59 AM (IST)
प्रतिष्ठित कोवलम होटल की स्वर्ण जयंती, 10 मिलियन रुपये की छात्रवृत्ति की घोषणा
तिरुवनंतपुरम| देश के प्रतिष्ठित होटलों में से एक, प्राचीन कोवलम समुद्र तट के दृश्य के साथ, जिसे प्रसिद्ध वास्तुकार चार्ल्स कोरिया द्वारा डिजाइन किया गया था और वर्तमान में होटल लीला रवीज के रूप में जाना जाता है, उसने अपनी स्वर्ण जयंती पर 10 मिलियन रुपये की उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति की घोषणा की है। होटल के मालिक आरपी ग्रुप के प्रमुख केरल के व्यवसायी रवि पिल्लई ने सोमवार को कहा कि कोवलम और उसके आसपास रहने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए वरीयता दी जाएगी।
पिल्लई ने कहा, 1,000 छात्रों को 10,000 रुपये की छात्रवृत्ति वितरित की जाएगी, जिसमें से 70 प्रतिशत योग्य छात्राओं के लिए आरक्षित है। स्वर्ण जयंती समारोह के हिस्से के रूप में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं और मिशनों से केरल के पर्यटन उद्योग को एक नया आयाम मिलेगा, जो कोविड महामारी के बाद वापसी करने की तैयारी कर रहा है। साल भर चलने वाले कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर कोवलम की पर्यटन क्षमता का दोहन करेंगे।
1959 में तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कहा था कि तटीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत में अच्छे होटल होने चाहिए। इसके बाद क्लब मेडिटेरेनियन नामक एक कंसल्टेंसी ग्रुप ने कोवलम की क्षमता की पहचान की और सरकारी स्वामित्व में यहां एक होटल स्थापित करने का प्रस्ताव रखा। 1969 में, भारतीय पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) के नेतृत्व में, प्रसिद्ध वास्तुकार चार्ल्स कोरिया ने होटल का निर्माण शुरू किया।
17 दिसंबर, 1972 को कोवलम में अशोका होटल का उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री सी अच्युता मेनन द्वारा आधिकारिक तौर पर किया गया था। प्रतिष्ठित होटल में ठहरने वालों में जे.आर.डी. टाटा, जैकलिन केनेडी, विनी मंडेला, पॉल मैककार्टनी, जॉन केनेथ गैलबरेथ, दलाई लामा और अमर्त्य सेन जैसे कुछ नाम शामिल हैं।
2002 में तत्कालीन केंद्र सरकार द्वारा अशोका होटल का निजीकरण किया गया था, जिसके बाद पहले एम4 समूह और फिर लीला समूह ने होटल का स्वामित्व हासिल कर लिया।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement