Glimpse of border will be seen in BSF theme park, Inauguration of Sum Park in Jaisalmer-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 2:36 am
Location
Advertisement

बीएसएफ के थीम पार्क में दिखेगी बॉर्डर की झलक, जैसलमेर में हुआ सम पार्क का उद्घाटन

khaskhabar.com : गुरुवार, 22 दिसम्बर 2022 7:11 PM (IST)
बीएसएफ के थीम पार्क में दिखेगी बॉर्डर की झलक, जैसलमेर में हुआ सम पार्क का उद्घाटन
जैसलमेर। जैसलमेर आने वाले सैलानियों के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने एक अनूठी पहल करते हुए डेजर्ट थीम पार्क का निर्माण करवाया है। इस थीम पार्क में भारत-पाकिस्तान सीमा का हूबहू प्रदर्शन किया गया है। 10 एकड़ में फैले इस थीम पार्क में सैलानियों को भारत-पाकिस्तान सरहद की पूरी झलक देखने को मिलेगी।
सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने बुधवार को जैसलमेर में सम पार्क का उद्घाटन किया। सम पार्क में पर्यटक बीएसएफ जवानों के जंग की कहानियां सुनने के साथ साथ अन्तरराष्ट्रीय बॉर्डर, सीमा चौकियों और बंकर्स के नजारे देख सकेंगे। इसके अलावा ऊंटों पर गश्त, हथियार प्रदर्शनी, फॉटो गैलरी, ऑडियो- विडियो विजुवल हॉल, फायरिंग सिमुलेटर, चिल्ड्रन पार्क, केफेटेरिया, सॉवनियर शॉप आदि गतिविधियों को इस पार्क में आमजन के लिए खोला गया है। बॉर्डर नहीं जाने वाले पर्यटक पार्क में बॉर्डर की वास्तविकता से रुबरु हो सकेंगे।
दरअसल हर साल जैसलमेर में मखमली रेगिस्तान का आनंद लेने के लिए लाखों पर्यटक आते हैं। इस पार्क में जहां पर्यटकों को बॉर्डर की फीलिंग के साथ साथ सीमा सुरक्षा बल की निगरानी प्रक्रिया, दिनचर्या और हथियारों के बारे में जानकारी मिलेगी। वहीं सीमा सुरक्षा बल द्वारा अब सम क्षेत्र में एक मिनी बॉर्डर बनाया जाने से यह पार्क टूरिज्म के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।
डीजी पंकज सिंह ने जैसलमेर दौरे के दौरान राजस्थान सीमान्त के सभी वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात कर राजस्थान फ्रंटियर की वर्तमान सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में भी विस्तृत विचार-विमर्श किया। इन दिनों सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से की जा रही ड्रोन गतिविधियों को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की गई।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement