Gift to girl child in Maharashtra budget, Focus on womens health, financial security-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 6:21 pm
Location
Advertisement

महाराष्ट्र के बजट में बालिकाओं को तोहफा, महिलाओं के स्वास्थ्य, वित्तीय सुरक्षा पर फोकस

khaskhabar.com : गुरुवार, 09 मार्च 2023 8:00 PM (IST)
महाराष्ट्र के बजट में बालिकाओं को तोहफा, महिलाओं के स्वास्थ्य, वित्तीय सुरक्षा पर फोकस
मुंबई। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को राज्य का बजट 2023-2024 पेश करते हुए कहा कि महाराष्ट्र बालिकाओं और महिलाओं के स्वास्थ्य, वित्तीय सुरक्षा और अन्य के लिए कई उपायों को लागू करेगा। 'लेक लड़की' योजना में, पीले या नारंगी राशन कार्ड वाले परिवार में जन्म लेने वाली लड़की को जन्म के समय, कक्षा 1, 6 और 11 में अनुदान मिलेगा, और 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 75,000 रुपये मिलेंगे। महिलाओं को एसटी बस टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी, राज्य कामकाजी महिलाओं के लिए 50 छात्रावासों का निर्माण करेगा, और पीड़ित महिलाओं के लिए कानूनी, स्वास्थ्य, परामर्श और आश्रय प्रदान करने के लिए शक्ति सदन योजना के तहत 50 केंद्र स्थापित करेगा।

आशा समूह के स्वयंसेवियों एवं प्रवर्तकों के मानदेय में 1500 रुपये, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर 10 हजार रुपये, मिनी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का 7200 रुपये तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाकर 5500 रुपये करने के अलावा पूरी योजना में 20 हजार रिक्त पदों को भरने का प्रस्ताव है।

सरकार हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना के तहत राज्य में 700 क्लीनिक खोलेगी, जिसमें मुफ्त चिकित्सा परीक्षण, चिकित्सा और उपचार होगा। फडणवीस ने कहा कि महात्मा ज्योतिराव फुले जन आरोग्य योजना के तहत, स्वास्थ्य कवर राशि को 1.50 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये प्रति वर्ष किया जाना है, जबकि किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी की दर 2.50 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये की जाएगी।

संजय गांधी निराधार योजना और श्रवणबल सेवा राज्य निवृत्तित्व योजना के हकदार लोगों के लिए, वित्तीय सहायता 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये की जाएगी और सहायता का भुगतान प्रत्येक माह के पहले सप्ताह में किया जाएगा। 'मोदी आवास' घरकुल योजना के तहत ओबीसी के लिए तीन साल में दस लाख घर बनाए जाएंगे, जिसके लिए 12,000 करोड़ रुपये अलग रखे जाएंगे।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement