Gift bike to husband by selling cow dung in Chhattisgarh.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 9, 2022 2:40 pm
Location
Advertisement

छत्तीसगढ़ में गोबर बेचकर पति को गिफ्ट की बाइक

khaskhabar.com : शुक्रवार, 27 मई 2022 12:22 PM (IST)
छत्तीसगढ़ में गोबर बेचकर पति को गिफ्ट की बाइक
रायपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर के बकावंड इलाके से एक सुखद तस्वीर सामने आई है, जहां एक महिला ने गोबर बेचने से हुई आमदनी से अपने पति को बाइक गिफ्ट की है। राज्य में गोधन न्याय योजना के तहत गौठान बनाए गए है और पशुपालकों से दो रुपये किलो की दर से गोबर की खरीदी की जाती है। गोबर से हो रही आमदनी ने आर्थिक तौर पर बड़ा बदलाव लाने का काम किया हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इन दिनों राज्य के प्रवास पर है। वे बकावंड क्षेत्र में पहुंचे तो एक महिला ने अपनी आर्थिक स्थिति में बदलाव की कहानी साझा की।

मंगनार से आई नीलिमा देवांगन ने बताया कि गोबर बेचकर उन्होंने 80 हजार रूपए की बाइक अपने पति के लिए खरीदी। सारे सपने गौठान से पूरे हो रहे हैं। गौठान के माध्यम से उनका समूह भी आर्थिक रूप से काफी सशक्त हुआ है। उन्होंने बताया कि हमारा गौठान काफी आगे चल रहा है और दस लाख रुपए हमें वर्मी खाद बेचकर प्राप्त हुआ है। 13 लाख रुपए का केंचुआ बेच चुके हैं। हम लोग सामुदायिक बाड़ी भी चलाते हैं इसके माध्यम से हमने दो लाख रुपए कमा लिये हैं। नर्सरी के माध्यम से हमने 60 हजार रुपए कमाये हैं। मछलीपालन के माध्यम से हम 60 हजार और मुर्गीपालन के माध्यम से हमने 75 हजार रुपए की आय हासिल की है।

मुख्यमंत्री ने नीलिमा को बधाई देते हुए कहा कि ऐसा ही काम सभी गांवों में होना चाहिए। ऐसे ही कृष्णा देवांगन ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्होंने तीन लाख रुपए का गोबर बेचा है और इस पैसे से मक्का मशीन खरीदी है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement