Gehlot government is committed to promote sportspersons and sports: Dr. Krishna Poonia-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 6:46 am
Location
Advertisement

खिलाड़ियों और खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है गहलोत सरकार : डॉ. कृष्णा पूनिया

khaskhabar.com : रविवार, 12 मार्च 2023 2:22 PM (IST)
खिलाड़ियों और खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है गहलोत सरकार : डॉ. कृष्णा पूनिया
-पदम श्री डॉ. कृष्णा पूनिया व विधायक गौड़ ने किया एथलेटिक्स अकादमी का शिलान्यास,

1 करोड़ 80 लाख से बनेगी अकादमी, सम्मानित हुईं खेल प्रतिभाएं


श्रीगंगानगर। राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की अध्यक्ष सादुलपुर विधायक पद्मश्री डॉ. कृष्णा पूनिया, विधायक राजकुमार गौड़ सहित अतिथियों ने शनिवार को महाराजा गंगासिंह राजकीय स्टेडियम में एक करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली एथलेटिक्स अकादमी का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का भी सम्मान किया गया।


कार्यक्रम में पद्मश्री डॉ. कृष्णा पूनिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान सरकार खिलाड़ियों और खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा वर्ष 2022-23 की बिन्दु संख्या 38 की अनुपालना में महाराजा गंगासिंह राजकीय स्टेडियम में 1 करोड़ 80 लाख की लागत से एथलेटिक्स अकादमी का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने बताया कि 40 खिलाड़ियों की क्षमता वाली एथलेटिक्स अकादमी खिलाड़ियों और खेलों के लिए महत्वपूर्ण रहेगी। राज्य सरकार की ओर से खेलों के क्षेत्र में किए गए विभिन्न कार्यों और योजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए पुरस्कार राशि के साथ-साथ आउट ऑफ टर्म पॉलिसी के तहत नौकरियां भी दी जा रही हैं। राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर मिले हैं। विद्यार्थियों और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि परिस्थितियां कैसी भी हों, प्रयास कभी नहीं छोड़ने चाहिए।


अकादमी का शिलान्यास करने पर विधायक राजकुमार गौड़ ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत और डॉ. पूनिया का आभार व्यक्त करते हुए कहा कहा कि खिलाड़ियों और खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इससे प्रोत्साहित होकर खिलाड़ी विभिन्न खेलों में अपना कैरियर बना रहे हैं। गंगानगर में हुए विभिन्न विकास और निर्माण कार्यों का उल्लेख करते हुए श्री गौड़ ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने 3 वर्षों में गंगानगर में मेडिकल कॉलेज, एग्रीकल्चर कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज की सौगात दी है।

एग्रीकल्चर कॉलेज और मेडिकल कॉलेज के बाद नर्सिंग कॉलेज भी जल्दी शुरू होगा। बजट में कई बार गंगानगर का नाम आने का जिक्र करते हुए श्री गौड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री से गंगानगर के विकास के लिए जब-जब जो मांगा है, वह मिला है। उन्होंने गंगानगर के लोगों की मांगों को पूरा किया है।


कार्यक्रम में जिला कलक्टर सौरभ स्वामी ने कहा कि अकादमी की शुरुआत होने से स्थानीय खिलाड़ियों को फायदा होगा। खेलों को बढ़ावा देने के साथ-साथ खिलाड़ियों की सुविधाओं के लिए राज्य सरकार और विधायक श्री राजकुमार गौड़ लगातार प्रयासरत हैं। शिक्षा, स्वास्थ्यए, सड़क, परिवहन से लेकर प्रत्येक क्षेत्र में सरकार ने गंगानगर को सौगातें दी हैं।


जिला खेलकूद प्रशिक्षण केन्द्र के प्रभारी अधिकारी श्री सुरेन्द्र कुमार बिश्नोई ने बताया कि इस दौरान एशियन क्रांस कन्ट्री के एथलीट पदक विजेता हेमराज गुर्जर, जूनियर एशिया वुशू प्रतियोगिता की पदक विजेता नितिका बंसल, खेलों इण्डिया यूथ गेम्स में जूडो खेल की स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी लविश सहारण, रजत पदक विजेता खिलाड़ी आकाश व बास्केटबॉल के स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी कंवलजीत ढ़ाका को उनकी उपलब्धि पर सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के बाद आयोजित 100 मीटर दौड़ में कल्पना स्वामी पहले, सोनिया दूसरे और अविशा चौधरी तीसरे स्थान पर रही।


इस अवसर पर विकास गौड़, गंगानगर पंचायत समिति के उप प्रधान श्री ब्रजमोहन यादव, श्री विपिन अग्रवाल, सरपंच बेअंत सिंह बराड़, सीएमएचओ डॉ. मनमोहन गुप्ता, कमला बिश्नोई, नमिता सेठी, प्रेम नायक, जेपी श्रीवास्तव, सहित अन्य मौजूद रहे। इसके पूर्व विधायक राजकुमार गौड़ ने 43.26 लाख रुपये की लागत से डॉ. बी.आर. अंबेडकर राजकीय कॉलेज की दीवार से तीन पुली तक इंटरलॉकिंग कार्य का भी शिलान्यास किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में 4 जेड पंचायत के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement