Fulfill your responsibilities at every level by being pro-active during the election process: Gupta-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:34 am
Location
Advertisement

निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्रो एक्टिव रहकर हर स्तर पर अपने दायित्वों को निभाएं : गुप्ता

khaskhabar.com : बुधवार, 22 मार्च 2023 5:06 PM (IST)
निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्रो एक्टिव रहकर हर स्तर पर अपने दायित्वों को निभाएं : गुप्ता
-जोधपुर संभाग के चुनाव अधिकारियों एवं कार्मिकों की संभागस्तरीय बैठक

जोधपुर।
राज्य मुख्य निर्वाचन आयुक्त मधुकर गुप्ता ने निर्वाचन प्रक्रिया से सम्बद्ध अधिकारियों एवं कार्मिकों से कहा है कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्रो एक्टिव रहकर हर स्तर पर अपने दायित्वों को गंभीरतापूर्वक निभाएं।
राज्य मुख्य निर्वाचन आयुक्त गुप्ता ने बुधवार को जोधपुर सर्किट हाऊस में संभाग भर के निर्वाचन से सम्बंधित अधिकारियों एवं कार्मिकों की बैठक में यह निर्देश दिए।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्देश दिए कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान नामांकन सम्बन्धी शिकायतों का संज्ञान लेते हुए उनका समयबद्ध एवं त्वरित निराकरण सुनिश्चित कराएं। इसके लिए निर्वाचन आयोग का प्रयास यही रहेगा कि निर्वाचन प्रक्रिया सरल, पारदर्शी एवं विकेन्द्रित रहे।
गुप्ता ने कहा कि सभी संबंधितों को सम्पूर्ण प्रक्रिया के प्रति गंभीरतापूर्वक अध्ययन-मनन करते हुए निर्वाचन आयोग के नियमों और कानूनों को दृष्टिगत रखते हुए हर गतिविधि को सुव्यस्थित एवं योजनाबद्ध रूप से संपादित करने के लिए प्रो एक्टिव रहकर पहले से सभी प्रक्रियाओं को सुगमता से पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित कराया जाए।
उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में आरओ से लेकर बीएलओ तक सभी सम्बंधितों की भूमिका महत्वपूर्ण है और इसे देखते हुए अपने कार्य को पूर्ण गंभीरता से लें तथा प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष रखें। तहसील और पंचायत स्तर पर निर्वाचन प्रक्रिया में प्रशिक्षित एवं अनुभवी लोगों को चिह्नित करके उनकी सूची तैयार करें। उन्होंने कहा कि नामांकन के समय सभी पुख्ता दस्तावेजों का समुचित संधारण करें ताकि जानकारियों के सत्यापन में किसी प्रकार की कोई परेशानी सामने न आए। इसी प्रकार नामांकन दाखिल होने की प्रक्रिया के दौरान् दस्तावेजों के सत्यापन का कार्य गंभीरता से करें। उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीन या बैलट बॉक्स के उपयोग का निर्णय जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलक्टर) को दिया जायेगा।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्वाचन से संबंधित सभी प्रकार की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और चुनाव से संबंधित अधिकारियों से संवाद कर संभाग में निर्वाचन से संबंधित जानकारी ली।
बैठक में जोधपुर के अतिरिक्त जिला कलक्टर मदनलाल नेहरा सहित संभाग के विभिन्न जिलों के एडीएम एवं निर्वाचन से संबंधित प्रमुख कार्मिक उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement