Food Department raided adulterated Mawa recovered in hapur -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 12:17 pm
Location
Advertisement

खाद्य विभाग की छापेमारी, मिलावटी मावा बरामद

khaskhabar.com : रविवार, 15 अक्टूबर 2017 2:54 PM (IST)
खाद्य विभाग की छापेमारी, मिलावटी मावा बरामद
हापुड़।अगर आप भी दीपावली पर मिठाईयां खरीदकर अपने परिवार व रिश्‍तेदारों को खिलाते है तो ये खबर आपके होश उड़ा देगी। मिठाईयों बनाने में जिस मावे का इस्‍तेमाल होता है उसको बनता देख आपका मिठाई खाने का मन शायद ही करें। जी हां दीपावली का त्‍यौहार नजदीक है और मिलावटखोर सक्रिय हो गए हैं। दिल्‍ली से सटे जनपद हापुड में दीपावली के त्योहार के मद्देनजर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने खाद्य विभाग की टीम के साथ मिलकर मिलावटी मावा बनाने के ठिकाने पर छापेमारी की तो उनके भी होश उड़ गए। मिलावटी मावा बनाते हुए तीन भट्टियां चलती हुई पाई गई साथ ही गंदगी के बीच करीब ढाई क्विंटल मिलावटी मावा भी मौके से बरामद हुआ। अधिकारियों ने मौके पर इस मीठे जहर को तैयार करने में प्रयोग की जा रही चीजों की सैंपलिंग कर जांच के लिए भेज दी है।
जनपद हापुड़ के धौलाना थाना क्षेत्र के गांव लालपुर में SDM ने मिलावटी मावा बनाए जाने की सूचना के बाद खाद्य विभाग की टीम के साथ मिलकर मावा बनाने वाले एक ठिकाने पर छापेमारी की कार्यवाई की।इस कार्रवाई के दौरान करीब ढाई क्विंटल मावा मौके से बरामद किया गया जिसको हानिकारक तेल व पाउडर व रिफाइंड आदि से बनाया जा रहा था और तैयार करके गंदगी के ढेर के बीच रखा गया था।

आप तस्‍वीरों में देख सकते हैं कि किस तरह गंदगी के ढ़ेर के बीच तैयार मावे को 10- 10 फुट के दो कमरों में जमीन पर रखा गया है जहां मख्खियां भिनक रही हैं। इस कार्रवाई के दौरान मौके पर भारी मात्रा में मावा बनाने का सामान व तीन भट्टियां चलती हुई पाई गई जिनकी भी अधिकारी जांच कर रहे हैं।
इस मीठे जहर को बनाने वाले लोगों ने त्योहार के चलते अधिक मांग होने की बात कहकर इस नकली मावे को तैयार करने की बात कैमरे पर भी कुबूली।जो चंद पैसों की लालच में बेधड़क लोगों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं। इस मीठे जहर की सप्लाई दिल्ली, एनसीआर में की जाती है।मौके पर मौजूद महिला और उसके एक साथी ने बताया कि इस मीठे जहर को तैयार करने में वे डालडा घी, रिफाइंड, पाउडर मिलाते हैं। तैयार मावे को दिल्‍ली में 100 से 150 रूपये तक में बेचा जाता है।

आपको बता दें कि दिल्‍ली से बेहद नजदीक हापुड जनपद में मिलावटखोर सक्रिय है और यहां मिलावटी मिठाईयां व मावा तैयार कर दिल्‍ली और एनसीआर में सप्‍लाई किया जाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement