Flowers showered by helicopter on devotees on Mauni Amavasya Snan festival at Magh Mela in Prayagraj-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 11:18 am
Location
Advertisement

प्रयागराज के माघ मेले में मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा

khaskhabar.com : शनिवार, 21 जनवरी 2023 4:03 PM (IST)
प्रयागराज के माघ मेले में मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा
प्रयागराज | प्रयागराज के संगम में लगे आस्था के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन माघ मेले में मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी की पावन धारा में पुण्य की डुबकी लगाई। महाकुम्भ 2025 के आयोजन के रिहर्सल के रूप में आयोजित किये जा रहे माघ मेले में योगी सरकार द्वारा की गई भव्य व्यवस्था के चलते माघ मेला मिनी कुम्भ का स्वरूप ले चुका है।

माघ मेला के सबसे बड़े स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर शनिवार को प्रयागराज के संगम क्षेत्र में श्रद्धालुओं का सैलाब नजर आया। सर पर आस्था की गठरी लिए सुगमता से संगम की तरफ आगे बढ़ रहे करोड़ों श्रद्धालुओं के चेहरे पर आत्म संतुष्टि का भाव स्पष्ट दिख रहा था। संगम किनारे बनाये गए एक दर्जन से अधिक स्नान घाटों में प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था से श्रद्धालु सहज होकर त्रिवेणी में पुण्यार्जन के लिए डुबकी लगा रहे थे। स्नान के पश्चात श्रद्धालुओं ने स्नान घाटों के समीप बनाये गए तीर्थ पुरोहितों के ठिकानों में दान, पुण्य और पूजा अर्चना की।

त्रिवेणी के आसपास 700 हेक्टेयर में विस्तृत इस माघ मेला क्षेत्र की व्यवस्था को संभालने के लिए शहर से लेकर संगम तक तैनात किये 194 मजिस्ट्रेट और 98 सेक्टर ऑफिसर जगह -जगह श्रद्धालुओं को सखा भाव से संगम तक पहुंचाकर उन्हें वापस उनके गंतव्य तक भेजने में तत्पर दिखे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा निरन्तर की जा रही माघ मेले की मोनिटरिंग के चलते कड़ाके की ठण्ड और खराब मौसम में भी श्रद्धालुओं का उत्साह देखते बन रहा था।

माघ मेला अधिकारी अरविन्द सिंह चौहान के मुताबिक भीड़ प्रबंधन के खास फार्मूले की वजह से आज के इस स्नान महापर्व मौनी अमावस्या पर दोपहर तक डेढ़ करोड़ से अधिक श्रद्धालु संगम में सुगमता से आस्था की डुबकी लगा चुके थे। शाम तक यह आंकड़ा दो करोड़ से ऊपर पहुंचने की संभावना है।

माघ मेला क्षेत्र में आज सुबह से ही आस्था, ज्ञान और भक्ति की त्रिवेणी बह रही थी। त्रिवेणी की पावन धारा में मुक्ति और पुण्य की कामना मन में लिए संगम क्षेत्र पहुच रहे श्रधालुओं का अभिनन्दन करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से हेलीकाप्टर से कराई गई पुष्प वर्षा ने सम्पूर्ण माघ मेला क्षेत्र को दिव्य और भव्य आयोजन के चरम पर पहुंचा दिया। त्रिवेणी में डुबकी लगाकर पावन रेत पर दान, पुण्य और पूजा के लिए लीन श्रद्धालुओं पर पुष्पों की पंखुड़ियों की वर्षा ने पूरे संगम क्षेत्र को अकल्पनीय अनुभूति से सराबोर कर दिया। साधु, संत और श्रद्धालु योगी सरकार द्वारा माघ मेले के आयोजन को दिए गए इस भव्य और दिव्य स्वरूप के लिए उन्हें साधुवाद दे रहे थे।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement