first week of the gram panchayats Sanitation Week: Rakesh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 2:32 pm
Location
Advertisement

सभी ग्राम पंचायतों में पहला सप्ताह स्वच्छता सप्ताह : राकेश

khaskhabar.com : शुक्रवार, 06 जनवरी 2017 3:26 PM (IST)
सभी ग्राम पंचायतों में पहला सप्ताह स्वच्छता सप्ताह : राकेश
सोलन। उपायुक्त सोलन राकेश कंवर ने जिले के सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी ग्राम पंचायतों में हर महीने का पहला सप्ताह स्वच्छता सप्ताह के रूप में आयोजित किया जाए। राकेश कंवर सभी खण्ड विकास अधिकारियों के साथ विभिन्न कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। राकेश कंवर ने कहा कि स्वच्छता का विकास और जन स्वास्थ्य से प्रत्यक्ष संबंध है और विभिन्न पंचायत प्रतिनिधि इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि गांव की स्वच्छता के माध्यम से विभिन्न संसाधनों की स्वच्छता सुनिश्चित होती है। यदि विभिन्न जल स्त्रोत, ग्रामीण वातावरण तथा आवास के आसपास का क्षेत्र स्वच्छ होगा तो इससे प्रत्यक्ष तौर पर ग्रामीण जनसंख्या लाभान्वित होगी।
उन्होंने कहा कि सभी माह के पहले सप्ताह को स्वच्छता सप्ताह के रूप में मनाने से ग्रामीण स्वच्छता के महत्व को समझ कर इसे जीवन में अपनाएंगे। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को इस दिशा में सघन अभियान चलाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारी नियमित अन्तराल पर वर्षा जल संग्रहण परियोजनाओं का अनुश्रवण सुनिश्चित बनाएं। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार अगले वित्त वर्ष में जिले की सभी पंचायतों में वर्षा जल संग्रहण के लिए अधिक से अधिक स्थान चिन्हित कर आधुनिक तकनीक के माध्यम से समुचित वर्षा जल संग्रहित करने वाली अधोसंरचनाएं निर्मित होंगी। उन्होंने कहा कि इससे सिंचाई एवं पीने के लिए जल की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित होगी। राकेश कंवर ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित करें। उन्होंने कहा कि इस दिन सभी ग्राम पंचायतों में लोगों को रंगीन मतदाता पहचान पत्र के बारे में जानकारी दी जाए। खण्ड स्तर के अधिकारी अपने-अपने बूथ पर मतदाता पहचान पत्र बनाएं।
उपायुक्त ने जिले के विभिन्न विकास खण्डों में मनरेगा कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में वर्ष 2016-17 में कुल 6,27,770 श्रम दिवस सृजित किए जाने हैं। जिले में अभी तक मनरेगा के तहत इस वित्त वर्ष में 704 कृषि तालाब निर्मित किए गए हैं। इनमें से 86 कृषि तालाब विकास खण्ड धर्मपुर, 69 विकास खण्ड कण्डाघाट, 137 विकास खण्ड कुनिहार, 252 विकास खण्ड नालागढ़ तथा 160 कृषि तालाब विकास खण्ड सोलन में निर्मित किए गए हैं। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत भुगतान समय पर प्रदान किया जाए। सोलन जिले में अभी तक 73,834 जॉब कार्ड जारी किए गए हैं। इनमें धर्मपुर विकास खण्ड में 13,795, कण्डाघाट विकास खण्ड में 9,451, कुनिहार विकास खण्ड में 15,348, नालागढ़ विकास खण्ड में 22,360 तथा सोलन विकास खण्ड में 12,880 जॉब कार्ड जारी किए गए हैं। जिले के 99 प्रतिशत मनरेगा कामगारों के आधार क्रमांक मनरेगा सॉफ्टवेयर में अपलोड कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016-17 में अब तक लगभग 461 लाख रुपये कृषि एवं सम्बद्ध गतिविधियों पर खर्च किए जा चुके हैं।
राकेश कंवर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मनरेगा के अंतर्गत पूरे किए गए विभिन्न विकास कार्यों को समय-समय पर वैबसाईट पर अपलोड करें। बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत 200 स्वयं सहायता समूह गठित किए जाने का लक्ष्य है। इनमें से 142 स्वयं सहायता समूह गठित कर लिए गए हैं। इन समूहों को 250 लाख रुपये ऋण के रूप में प्रदान किए जाने का लक्ष्य है। जिले में मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 98 आवास निर्मित किए जाने पर 127.40 लाख रुपये खर्च होने हैं।
बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना पर विस्तृत चर्चा की गई। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन संदीप नेगी, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी भानू गुप्ता, जिला पंचायत अधिकारी विजय बरागटा, खण्ड विकास अधिकारी धर्मपुर मयंक नेगी, सोलन के विजय शर्मा, कण्डाघाट के ललित दुल्टा, कुनिहार की जयवन्ती ठाकुर तथा नालागढ़ के एचसी शर्मा, जिला अग्रणी बैंक यूको बैंक के प्रबन्धक जेपी नेगी बैठक में उपस्थित थे।

[@ Exclusive:1फरवरी को पेश हो सकता है आम बजट,PM मोदी लेंगेे फैसला]

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement