Family alleges doctors left cloth around girls neck after operation-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:24 pm
Location
Advertisement

परिजनों का आरोप, डॉक्टरों ने ऑपरेशन के बाद बच्ची के गले में छोड़ दिया कपड़ा

khaskhabar.com : शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2023 3:39 PM (IST)
परिजनों का आरोप, डॉक्टरों ने ऑपरेशन के बाद बच्ची के गले में छोड़ दिया कपड़ा
गुरुग्राम। आठ साल की एक डायबिटिक बच्ची के माता-पिता ने आरोप लगाया है कि गुरुग्राम के मैक्स अस्पताल के डॉक्टरों ने सर्जरी के बाद लड़की के गले में लगभग 8 से 10 इंच का कपड़ा छोड़ दिया था। माता-पिता ने अस्पताल के खिलाफ सेक्टर-29 पुलिस स्टेशन में शिकायत भी दर्ज कराई है। इसके बाद गुरुग्राम में जिला स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक मेडिकल बोर्ड का गठन किया। मामले की जांच हो रही है।

परिजनों का आरोप है कि अस्पताल की ओर से इस तरह की लापरवाही से उनकी बेटी को दर्द हुआ।

आरोपों का खंडन करते हुए, मैक्स अस्पताल के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि 30 जनवरी को मैक्स अस्पताल, गुरुग्राम में एंडोस्कोपिक एडेनोइडेक्टोमी के साथ टॉन्सिल्लेक्टोमी के लिए 8 वर्षीय एक मरीज का ऑपरेशन किया गया था।

अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा, यह एक सामान्य नैदानिक अभ्यास है। रोगी के परिवार को पांच दिनों बाद आगे कार्रवाई करने की सलाह दी गई थी, इसमें धुंध को हटाने की योजना बनाई गई थी। इस दौरान किसी भी समस्या के मामले में रोगी को अस्पताल पहुंचने की भी सलाह दी गई थी।

रोगी पांचवें दिन फॉलो-अप के लिए डॉ. विशेष मल्होत्रा के क्लिनिक में उनके पास गया, जहां डॉक्टर ने जाली हटाया। इस मुलाकात में मरीज के परिजनों ने बच्चे के इलाज को लेकर चिंता जताई।

प्रवक्ता ने कहा, अस्पताल ने तुरंत मामले की चिकित्सकों की एक बहु-अनुशासनात्मक टीम द्वारा सहकर्मी की समीक्षा की और रोगी के परिवार को अस्पताल आने और टीम से मिलने के लिए कहा। वे योजना के अनुसार अस्पताल नहीं गए। समिति को प्रथम ²ष्टया रोगी के इलाज में कोई कमी नहीं मिली। मैक्स अस्पताल, गुरुग्राम इलाज में कमी के किसी भी आरोप से इनकार करता है।

पुलिस से की शिकायत में, माता-पिता ने कहा कि सर्जरी 30 जनवरी को हुई थी और अगले दिन अस्पताल से छुट्टी मिलने के तुरंत बाद, उसके गले में तेज दर्द शुरू हो गया। जब हमने डॉक्टर से संपर्क किया, तो हमें बताया गया कि कुछ भी नहीं है।

शिकायत में, उन्होंने डॉ. विशेष मल्होत्रा का नाम लिया, जिनसे वे 6 फरवरी को फिर मिले, जब उन्होंने मेडिकल गेज को हटा दिया और केवल नसिर्ंग स्टाफ को दोषी ठहराया।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि अस्पताल के डिस्चार्ज नोट में धुंध या इसे कब हटाया जाना चाहिए, इसका कोई जिक्र नहीं है।

पिता ने आईएएनएस को बताया, जब हमने डॉक्टर से इस लापरवाही के बारे में पूछा, तो उन्होंने नसिर्ंग स्टाफ को दोषी ठहराया। जब हमें पता चला कि डॉक्टर मल्होत्रा और उनकी टीम सर्जरी के बाद मेरी बेटी के गले में जाली का टुकड़ा भूल गई है, तो हम हैरान रह गए। .

गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. वीरेंद्र यादव ने कहा कि शिकायत को आगे की जांच के लिए चिकित्सकीय लापरवाही बोर्ड को भेज दिया गया है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement