Every household in the district will have electricity connections - parliamentary secretary-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 5:04 pm
Location
Advertisement

जिले के हर घर में होगा बिजली का कनेक्शन - संसदीय सचिव

khaskhabar.com : शनिवार, 27 मई 2017 00:04 AM (IST)
जिले के हर घर में होगा बिजली का कनेक्शन - संसदीय सचिव
बांसवाड़ा। संसदीय सचिव भीमाभाई डामोर ने कहा है कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना इस अंचल के लिए वरदान साबित होगी, क्योंकि इससे जिले के हर गांव-ढाणी में सरकार की तरफ से अविद्युतीकृत घर को नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन दिया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि योजना के तहत की जाने वाली सर्वे में बिजली विहीन कोई भी गांव व घर इस योजना के तहत सम्मिलित होने से बच नहीं पाए, इसके पुख्ता प्रबंध किए जाए।
संसदीय सचिव शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की ओर से पं. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत जिले के सभी गांवों एवं ढाणियों में विद्युतीकरण कर घरेलू बीपीएल, एपीएल कनेक्शन जारी करने के संबंध में विचार विमर्श के लिए आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को इस योजना के तहत जिले के समस्त बिजली विहीन परिवारों को रोशन की सौगात प्रदान करने के लिए सर्वे कार्य को गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए और कहा कि योजना के तहत पूरा जिला सम्मिलित किया जाए तथा कोई भी पात्र व्यक्ति इससे वंचित नहीं रहने पाए।
बैठक में जिला कलेक्टर भगवतीप्रसाद ने विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि वे जिले के समस्त प्रधान, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य और ग्राम पंचायतों के सरपंचों को चि_ी लिखें कि कोई भी व्यक्ति बिजली सुविधा से वंचित हो तो लिखित में अवगत करावें ताकि उसे नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिया जा सकें। कलेक्टर ने कहा कि वंचितों को बिजली कनेक्शन देने के लिए यदि डीपीआर को संशोधित करनी पड़े तो भी करें और हर वंचित को बिजली का कनेक्शन हर हाल में मिले। कलक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित ठेकेदार से हर कार्य टाईम फ्रेम में तथा मार्च 2018 तक हर हाल में पूर्ण करवाए।
बैठक में जिला प्रमुख रेशम मालवीया ने कहा कि इस योजना के संबंध में जानकारी प्रदान करने के लिए विभाग की ओर से प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर बैठक का आयोजन किया जाए और इसमें क्षेत्र के समस्त सरपंच और पंचायत समिति सदस्यों को आमंत्रित कर योजना की जानकारी दी जाएं ताकि योजना का लाभ गरीब लोगों को मिल सके।
इस मौके पर अतिरिक्त कलेक्टर हिम्मसिंह बारहठ ने निर्देश दिए कि योजना के तहत कनेक्शन देने से पूर्व ही सभी प्रकार के प्रावधानों की जानकारी अधिकारियों को दी जाएं तथा विभाग अधीनस्थ ठेकेदारों पर पूरा नियंत्रण रखें। बैठक के आरंभ में विभाग के अधीक्षण अभियंता एम.एल.मीणा ने बताया कि जिले में इस योजना के तहत 45 हजार 371 बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क एवं एपीएल परिवारों को आवेदन शुल्क अथवा कनेक्शन शुल्क के माध्यम से कनेक्शन प्रदान करने के लिए 31 मई तक प्रत्येक अटल सेवा केन्द्र पर शिविर लगाकर सहमति पत्र मांगे गए हैं। उन्होंने योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर पर नियुक्त अधिशासी अभियंता और सहायक अभियंताओं को नियुक्त करने तथा 1 से 15 जून तक सर्वे कार्य पूर्ण करने की योजना के बारे में बताया। बैठक में योजना के अधिशासी अभियंता आर.एल. खटीक, सहायक अभियंता एन.एच मन्सूरी तथा उगेन्द्र रॉय सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement