Evaluation of Secondary, Senior Secondary and DLED examinations will be done from 3rd April-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 11:30 am
Location
Advertisement

सैकेंडरी, सीनियर सैकेंडरी और डीएलएड परीक्षाओं का मूल्यांकन 3 अप्रैल से होगा

khaskhabar.com : बुधवार, 29 मार्च 2023 10:51 PM (IST)
सैकेंडरी, सीनियर सैकेंडरी और डीएलएड परीक्षाओं का मूल्यांकन 3 अप्रैल से होगा
भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सैकेण्डरी/सीनियर सैकेण्डरी एवं डीएलएड की परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य 3 अप्रैल,2023 से शुरू होगा। ये परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू हुई और 28 मार्च, 2023 को सम्पन्न हो चुकी हैं।
बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि इन परीक्षाओं के लिए प्रदेशभर में 1476 परीक्षा केंद्र गठित किए गए थे। जिन पर 6,43,071 परीक्षार्थी प्रविष्ट हुए। सैकण्डरी परीक्षा में 296329 परीक्षार्थी, सीनियर सैकण्डरी परीक्षा में 263409 परीक्षार्थी, सैकेण्डरी/सीनियर सैकेण्डरी (मुक्त विद्यालय) में 73240 परीक्षार्थी हुए प्रविष्ट एवं डी.एल.एड में कुल 10093 छात्र-अध्यापकों ने भाग लिया। बोर्ड द्वारा नकल करने व करवाने वालों के प्रति शून्य सहनशीलता की नीति अपनाई गई थी। परीक्षा के सुसंचालन हेतु 302 प्रभावी उड़नदस्तों का गठन किया गया था।
उन्होंनेे बताया कि प्रदेशभर में इन परीक्षाओं में अनुचित साधन के कुल 1819 मामले दर्ज हुए। जिसमें 24 प्रतिरूपण के केस शामिल है। परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने पर 03 केन्द्र अधीक्षक, 01 उप केन्द्र अधीक्षक, 107 पर्यवेक्षक व 02 लिपिक को कार्यभार मुक्त किया गया। सभी के विरूद्ध शिक्षा निदेशालय को सेवा नियमों के अन्तर्गत आगामी कार्यवाही के लिए लिख दिया गया है।
उन्होंने बताया कि संवेदनशील/अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों तथा बोर्ड मुख्यालय पर स्थापित किए गए कंमाड एंड कंट्रोल रूम से निगरानी रखी गई थी। नकल पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा पहली बार प्रश्न-पत्रों पर क्यूआर कोड व ऊपर से नीचे की ओर लंबरूप (Vertical) में एक यूनिक नम्बर कोड और कुछ सिक्योरिटी फीचर भी अंकित किए गए थे, जिससे नकल पर पूर्ण रूप से रोक लगी है। कुछेक परीक्षा केन्द्रों पर पेपर आउट करने की कोशिश की गई।
शिक्षा बोर्ड द्वारा यूनिक आईडी से परीक्षा केन्द्रों की पहचान करते हुए तुरंत प्रभाव से इन परीक्षा केन्द्रों पर छापेमारी की गई तथा नकल में संलिप्त सभी संबंधित को धर दबोचा तथा सभी के विरूद्ध केस दर्ज करवाए गए। उन्होंने बताया कि सैकेण्डरी कक्षा के रद्द किए गए सैकण्डरी के 19 व सीनियर सैकण्डरी के 19 परीक्षा केन्द्रों के विषयों की पुन: परीक्षा 29 व 31 मार्च को जिला मुख्यालय पर संचालित करवाई जा रही है। परीक्षाओं में कुल 14 परीक्षा केन्द्रों को शिफ्ट किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement