Energy Minister Bhati took an emergency meeting of departmental officers-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 4:51 pm
Location
Advertisement

ऊर्जा मंत्री भाटी ने ली विभागीय अधिकारियों की आपात बैठक

khaskhabar.com : सोमवार, 29 मई 2023 6:23 PM (IST)
ऊर्जा मंत्री भाटी ने ली विभागीय अधिकारियों की आपात बैठक
-विद्युत तंत्र को सुचारू करने के लिए युद्ध स्तर पर काम करने केे दिए निर्देश

बीकानेर।
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कि कहा कि राज्य के साथ बीकानेर जिले में अंधड़ के साथ हुई तेज बारिश से विद्युत तंत्र को भारी नुकसान पहुंचा है। तेज-हवा और आंधी के बाद शुरु हुए दौर के बाद हुई तेज बरसात से कई जगहों पर विद्युत सप्लाई बाधित हुई है। विभागीय अधिकारी युद्ध स्तर पर कार्य करते हुए इन्हें प्राथमिकता से दुरुस्त करें, जिससे आमजन को परेशानी नहीं हो।

ऊर्जा मंत्री भाटी ने सोमवार को विद्युत व्यवस्था संधारण के संदर्भ में विद्युत निगम के विश्राम गृह में अधिकारियों की बैठक ली और यह निर्देश दिए। इस दौरान निदेशक (तकनीकी) जोधपुर डिस्कॉम एम एल मेघवाल, अतिरिक्त मुख्य अभियंता बीकानेर (जोन) एम आर मीना, अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीना, एसई (मीटर) भूपेंद्र भारद्वाज सहित जिले के डिस्कॉम अधिकारी मौजूद रहे।

ऊर्जा मंत्री ने जिले में विद्युत तंत्र को हुए नुकसान को आगामी 10 दिनों में दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में आंधी और बरसात के कारण विद्युत तंत्र को हुए नुकसान की क्षेत्रवार समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में बिजली के खंभे गिरने से बिजली सप्लाई पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इन्हें दुरुस्त करवाया जाए। शहर को गांवों से जोड़ने वाली, गांवों को ढाणियों और खेतों से जोड़ने वाली लाइनों का निरीक्षण करने और नुकसान पाए जाने की स्थिति में इन्हें ठीक करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कृषि कनेक्शन और कृषि उपभोक्ताओं से जुड़ी समस्याओं की जानकारी ली और विभागीय अधिकारियों को सुरक्षा रखने की भी हिदायत दी।

उन्होंने प्राकृतिक आपदा के कहर को देखते हुए विद्युत विभाग की आपात बैठक में विद्युत आपूर्ति को तुरंत बहाल करने के निर्देश दिए। श्रीकोलायत, देशनोक, बज्जू, झझू, राववाला, रणजीतपुर, श्रीडूंगरगढ़, खाजूवाला आदि क्षेत्रों में विद्युत वितरण में अनियमितता के कारण आ रही समस्याओं के निदान हेतु अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही के निर्देश किए। इस दौरान विद्युत खंभों, इंसुलेटर, ट्रांसफार्मर, डीजल और अन्य सामग्री की आपूर्ति की जानकारी लेकर विभागीय अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि इन कार्यों में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें। किसी भी स्तर पर ऐसा पाया जाता है तो संबंधित कार्मिक के विरुद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए।

टीम भावना से कार्य करें

बैठक में विद्युत निगम के अधिकारियों ने बताया कि बरसात और अंधड़ से जिले के 16 पावर ट्रांसफार्मर जले हैं और 7400 से अधिक विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हुए हैं। इनके अलावा कृषि कुओं पर लगे 63 केवी के ट्रांसफार्मर खराब हुए हैं। ऊर्जा मंत्री ने इन्हें तुरंत बदलने के निर्देश दिए और कहा कि सभी ठेकेदारों से काम लिया जाए। जहां पर अधिक नुकसान हुआ है, वहां अतिरिक्त संसाधन लगाकर विद्युत बहाली की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि बिजली के तार व आवश्यक सामान शीघ्रता से उपलब्ध करवाएं। विद्युत व्यवस्था बहाल करने के लिए टीमों से दिन-रात काम करवाएं। सभी अधिकारी फील्ड में पहुंचें और अपनी निगरानी में क्षतिग्रस्त विद्युत खंभों को खड़ा करवाएं।

विद्युत लाइन के इंसुलेटरों की करवाएं जांच


उन्होंने कहा कि बीठनोक और गडियाला लाइनों में लगाए गए इंसुलेटरों की जांच करवाएं। यह कार्य निर्धारित नॉर्म्स के अनुसार ही हुआ हो यह सुनिश्चित करें। उन्होंने जिले में बकाया कृषि कनेक्शनों को अतिशीघ्र कनेक्शन देने पर जोर दिया और कहा कि यह समय बिजाई का है, इसे ध्यान रखते हुए इस कार्य को प्राथमिकता दी जाए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement