Elections will be done with transparency: Deputy Commissioner-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:02 pm
Location
Advertisement

चुनावों को पारदर्शिता से करवाया जाएगा संपन्न : उपायुक्त

khaskhabar.com : रविवार, 07 अप्रैल 2019 5:36 PM (IST)
चुनावों को पारदर्शिता से करवाया जाएगा संपन्न : उपायुक्त
कैथल। लोकसभा आम चुनाव 2019 को निष्पक्ष एवं शांति पूर्वक संपन्न करवाने के लिए जिला की चारों विधानसभा क्षेत्र अनुसार विभिन्न अधिकारियों व कर्मचारियों की नियुक्तियां कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि पूरी चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शिता से सम्पन्न करवाया जाएगा। आदर्श चुनाव आचार संहिता की दृढ़ता से पालना की जा रही है। कोई भी व्यक्ति आचार संहिता उल्लंघना करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि इस लोकसभा आम चुनाव में राजनीतिक दलों व प्रत्याशियों के लिए सुविधा एप लॉन्च किया गया है, जिसके माध्यम से कोई भी राजनीतिक दल व प्रत्याशी चुनाव संबंधी मदद ले सकता है। इसके साथ-साथ आम जन की सुविधा के लिए लघु सचिवालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिस पर कोई भी व्यक्ति टोल फ्री नम्बर 1950 पर अपने मत से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है। जिला में अब तक 1370 लोगों ने इस सुविधा का लाभ उठाया है। मतदाताओं को लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्वीप की गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को शतप्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है।
डॉ. प्रियंका सोनी ने सुविधा एप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस एप के माध्यम से कोई भी राजनैतिक दल व प्रत्याशी रैली, मिटिंग, रोड शो, वाहनों, हैलीकॉप्टर आदि की अनुमति ऑनलाईन ले सकता है। इसके अलावा प्रत्याशियों द्वारा इन सभी सेवाओं के लिए ऑफ लाईन आवेदन भी किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों द्वारा चुनावी बैठक, लाउड स्पीकर, वाहन परमिट,जलसा, जुलूस, रैली आदि अन्य सभी प्रकार की अनुमति के लिए निर्धारित प्रोफार्मा में सुविधा पोर्टल पर अथवा निर्वाचन आयोग की वैबसाईट पर मौजूद सुविधा लिंक के माध्यम से ऑनलाईन किए जा सकते हैं।
उपायुक्त ने टोल फ्री नम्बर 1950 के बारे में बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए लघु सचिवालय में विशेष कक्ष की स्थापना की गई है। इस कक्ष में 1950 टोल फ्री नम्बर आने वाली कॉल्स का ब्यौरा रखा जा रहा है और इस कक्ष में विशेष कर्मचारियों की डियूटी लगाई गई है। 1950 नम्बर पर कोई भी मतदाता घर बैठे अपने वोट तथा बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके लिए उन्हें कार्यालयों के चक्कर काटने से निजात मिली है। इस नम्बर से मतदाता को उनकी वोट से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि सभी को इस सुविधा का लाभ उठाना चाहिए। इस सुविधा से लोगों को वोट से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में काफी राहत मिल रही है।

डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव के दृष्टिगत जिला में 795 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। गुहला विधानसभा क्षेत्र में 196, कलायत विधानसभा क्षेत्र में 209, कैथल विधानसभा क्षेत्र में 206 तथा पूंडरी विधानसभा क्षेत्र में 184 मतदान केंद्र स्थित हैं। चुनाव को संपन्न करवाने हेतू जिला में 947 कंट्रोल यूनिट, 2 हजार 449 बैलेट यूनिट तथा 990 वीवीपैट उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि गुहला विधानसभा क्षेत्र के 196 मतदान केंद्रों के लिए 216 मशीनें व वीवीपैट्स, कलायत विधानसभा क्षेत्र के लिए 206 मतदान केंद्रों हेतू 227 मशीनें व वीवीपैट्स, कैथल विधानसभा क्षेत्र के 209 मतदान केद्रों हेतू 230 मशीनें व वीवीपैट्स तथा पूंडरी विधानसभा के 184 मतदान केंद्रों के लिए 203 ईवीएम एवं वीवीपैट्स उपलब्ध है। इनके अतिरिक्त हर विधानसभा क्षेत्र हेतू 10 प्रतिशत ईवीएम एवं वीवीपैट्स आरक्षित रखी गई हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement