During Hooda government of Congress, efforts were made to develop sports talent in children from an early age: Deepender Hooda-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 10:24 pm
Location
Advertisement

कांग्रेस की हुड्डा सरकार के समय बच्चों में शुरुआती उम्र से खेल प्रतिभा को निखारने का प्रयास किया गया : दीपेन्द्र हुड्डा

khaskhabar.com : रविवार, 01 जनवरी 2023 6:39 PM (IST)
कांग्रेस की हुड्डा सरकार के समय बच्चों में शुरुआती उम्र से खेल प्रतिभा को निखारने का प्रयास किया गया : दीपेन्द्र हुड्डा
- सांसद हुड्डा ने आगामी 6 जनवरी को पानीपत की भारत जोड़ो रैली का दिया न्योता
किलोई। सांसद दीपेन्द्र हुड्डा आज मंढाक धाम, किलोई में ग्राम पंचायत द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में शिरकत करने पहुंचे और खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने हरियाणावासियों को नये साल की शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती हुड्डा सरकार के 10 साल के कार्यकाल में कुश्ती जैसे परंपरागत खेलों और खिलाडि़यों को सरकार की तरफ से भरपूर प्रोत्साहन मिलता था, इसी का परिणाम है कि विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय खेलों में हरियाणा के खिलाडि़यों ने देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। इस दौरान दीपेन्द्र हुड्डा ने आगामी 6 जनवरी को पानीपत में होने वाली विशाल भारत जोड़ो रैली का न्योता भी दिया और सभी से भारी संख्या में रैली में शामिल होने का आवाहन किया।
दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि पहले के जमाने में कहा जाता था कि पढ़ोगे, लिखोगे बनोगे नवाब और खेलोगे कूदोगे होगे खराब। लेकिन, काँग्रेस की हुड्डा सरकार ने अपने कार्यकाल में इसे बदलने का प्रयास किया और कहा कि खेलोगे कूदोगे होगे लाजवाब और पढ़ोगे, लिखोगे होगे कामयाब। उनकी सरकार ने स्कूली बच्चों के लिये अनिवार्य ‘स्पैट’ नीति बनाई थी जिसके तहत शीर्ष प्रदर्शन करने वाले बच्चों को 1500-2000 रुपये का मानदेय मिलता था। हुड्डा सरकार ने ग्रामीण स्तर पर खेल स्टेडियमों की व्यवस्था की, उनमें कोच आदि की नियुक्ति की गयी और बच्चों में शुरुआती उम्र से ही खेल प्रतिभा को निखारने का प्रयास किया गया। इसी का परिणाम रहा कि 2010 कॉमनवेल्थ खेलों में 39 में से 22 गोल्ड मेडल अकेले हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते। एशियाई, कॉमनवेल्थ और ओलंपिक खेलों में 40 से 50 प्रतिशत मेडल हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते।
सांसद दीपेन्द्र ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो यात्रा 5 जनवरी को पुनः हरियाणा आएगी और अगले दिन पानीपत में रैली के बाद करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला होते हुए आगे जाएगी। उनकी इस यात्रा की देश भर में न केवल प्रशंसा हो रही है बल्कि इसे भारी जनसमर्थन भी मिल रहा है। इसका एक नजारा पहले चरण में हरियाणा में 3 दिनों में दिखाई दिया। हरियाणा के दूसरे चरण में यह यात्रा और अधिक सफल होगी साथ ही हरियाणा में बदलाव की शुरुआत करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि बीजेपी सरकार ने साढ़े 8 साल में हरियाणा का भट्ठा बैठा दिया। 2014 से पहले जो हरियाणा प्रति व्यक्ति आय प्रति व्यक्ति निवेश, रोजगार देने में, किसान, खेल-खिलाड़ियों के मान-सम्मान में नंबर 1 था आज वो हरियाणा बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार, बढ़ते अपराध, नशाखोरी, किसान का अपमान करने में नंबर 1 पर है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement