Drinking water problem will be solved in Banchari village from Ranivel: Chief Minister-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 3:44 pm
Location
Advertisement

रैनीवेल से बंचारी गांव में पेयजल समस्या का होगा समाधानः मुख्यमंत्री

khaskhabar.com : शुक्रवार, 14 अप्रैल 2023 06:44 AM (IST)
रैनीवेल से बंचारी गांव में पेयजल समस्या का होगा समाधानः मुख्यमंत्री
पलवल। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पलवल दौरे के दूसरे दिन बंचारी गांव में जन संवाद किया। उन्होंने कहाकि बंचारी गाँव में पानी की समस्या का समाधान रैनीवेल योजना से किया जाएगा। इस पर लगभग 200 करोड़ रुपए खर्च होंगे। रैनीवेल से इस इलाके के गांवों को भी स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो पाएगा।
मुख्यमंत्री ने ढाढका गांव के स्कूल को 12वीं तक अपग्रेड करने और लोहाना गांव में संस्कृति मॉडल स्कूल खोलने को मंजूरी दी। बंचारी से होडल माईनर और आसपास की 3 सडक़ों तथा गांव में कम्युनिटी सेंटर के निर्माण को भी मंजूरी दी गई। उन्होंने कहाकि सरकार हर नागरिक के स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करते हुए आयुष्मान योजना के तहत हर गरीब परिवार को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की है। इस गांव में भी 5171 आयुष्मान कार्ड बने हैं और 2 व्यक्तियों ने इस योजना का लाभ लिया है।
उन्होंने कहाकि पीपीपी से अब पात्र लोगों को सभी प्रकार की सुविधाएं घर बैठे ही मिल रही हैं। ऑटोमेटिक राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। इस गांव में 609 नये राशन कार्ड बने हैं। इतना ही नहीं, पीपीपी से ही गांव के 10 बुजुर्गों की बिना किसी परेशानी के ऑटोमेटिक पेंशन बनी है। इस गाँव में 48 युवाओं को बिना पर्ची-खर्ची के मैरिट पर नौकरी मिली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए तालाब प्राधिकरण का गठन किया है। इसके तहत गंदे पानी के तालाब, ओवरफलो तालाबों इत्यादि का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। ताकि इन तालाबों में ट्रीटेड वाटर को डाला जा सके। इसका उपयोग सिंचाई और अन्य कार्यों में किया जा सके। इस गांव में भी तालाब का नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण कराया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब और जरूरतमंद लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए परिवार पहचान पत्र बनाया है। सरकार के पास हर परिवार का डाटा उपलब्ध है, जिसके माध्यम से हर परिवार के सदस्यों की शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए विशेष योजनाएं बना रहे हैं।
उन्होंने कहा कि पंचायतों को सरकार से जो भी ग्रांट मिलती है, वह आबादी के अनुसार दी जाती है। इसलिए इस गांव में यदि किसी परिवार का पीपीपी आईडी नहीं बना है, तो वे तुरंत बनवाएं। इस मौके पर विधायक जगदीश नैयर, मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement