District Magistrates conducted survey of crops in Uttar Pradesh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 3:17 am
Location
Advertisement

उत्तर प्रदेश में जिलाधिकारियों ने किया फसलों का सर्वे

khaskhabar.com : सोमवार, 04 मार्च 2024 9:04 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में जिलाधिकारियों ने किया फसलों का सर्वे
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को फील्ड में जाकर ओलावृष्टि और बारिश से किसानों की फसलों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए सर्वे करने का निर्देश दिया था। सोमवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों के जिलाधिकारी समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी हरकत में नजर आए।

अधिकारी सुबह से ही अन्नदाताओं से संपर्क साधकर खेतों में पहुंचे और फसलों के नुकसान का जायजा लिया, फिर सर्वे रिपोर्ट राहत विभाग को सौंपी। प्रदेश के सभी जनपदों में अनवरत सर्वे कार्य चल रहा है। इसके साथ ही आकाशीय बिजली से हुई जनहानि और पशुहानि का भी सर्वे कराकर मुआवजा देने की प्रक्रिया चल रही है।

प्रमुख सचिव राजस्व पी. गुरु प्रसाद ने बताया कि सीएम के निर्देश पर ओलावृष्टि और भारी वर्षा के कारण सभी फसलों के नुकसान का सर्वे सोमवार शाम तक लगभग पूरा कर लिया जाएगा। छूटे हुए किसानों के लिए विशेष क्षेत्रीय शिविर आयोजित किया जाएगा। इसके डेटा से जुड़ी जानकारी राहत पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

राहत आयुक्त जीएस नवीन ने बताया कि झांसी, इटावा, ललितपुर, सहारनपुर समेत सभी जिलों में नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

सीएम ने आदेश दिया था कि संबंधित विभाग को डिटेल उपलब्ध कराई जाए, जिससे 24 घंटे में अन्नदाताओं के खाते में क्षतिपूर्ति की धनराशि को भेजी जा सके। सीएम योगी ने अधिकारियों को क्षतिपूर्ति देने में लापरवाही नहीं करने की हिदायत दी थी।

इसके बाद सोमवार को सहारनपुर के जिलाधिकारी, इटावा, जालौन, मुजफ्फरनगर, झांसी समेत अनेक जिलों के अफसरों ने किसानों से संपर्क साधा और खेतों में जाकर नुकसान का जायजा लिया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement