DGP Umesh Mishra initiative to stop the economic crime of fraud in the insurance business,-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 17, 2024 12:19 am
Location
Advertisement

बीमा व्यवसाय में धोखाधड़ी के आर्थिक अपराध रोकने के लिए डीजीपी उमेश मिश्रा की पहल, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : शुक्रवार, 31 मार्च 2023 1:12 PM (IST)
बीमा व्यवसाय में धोखाधड़ी के आर्थिक अपराध रोकने के लिए डीजीपी उमेश मिश्रा की पहल, यहां पढ़ें
जयपुर । देश में संधारित बीमा व्यवसाय में कार्यरत कंपनियों के संभावित लाभान्वित व्यक्तियों के साथ होने वाली धोखाधड़ी रोकने के लिए पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा के निर्देशन में राजस्थान पुलिस अकादमी जयपुर के तत्वावधान में एक वेबीनार का आयोजन किया गया ।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने पहल करते हुए राजस्थान पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस ट्रेनिंग मुख्यालय सचिन मित्तल एवं राजस्थान पुलिस एकेडमी के निदेशक राजीव शर्मा के निर्देशन पर नोडल अधिकारी अनिल राव द्वारा अकादमी में वेबीनार आयोजित की ।
इस वेबीनार में कंपनी के रिस्क कंट्रोल के तोषित कुमार एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट एवं कंट्री हेड द्वारा नियुक्त कंपनी के राजस्थान प्रभारी वरुण शर्मा द्वारा बीमा व्यवसाय के दौरान अपराधियों द्वारा धन हड़पने के उद्देश्यों के लिए अपनाने जाने वाली विभिन्न तरीकों जैसे बीमा क्लेम के लिए फर्जी दस्तावेज बनाने स्पॉयशस कॉल्स द्वारा भोले भाले बीमा धारकों को बरगलाने मृत व्यक्तियों का बीमा करवा कर झूठा दावा पेश करने फेक चेक का इस्तेमाल करने आदि पर विस्तृत रूप से सह उदाहरण प्रकाश डाला गया । जिससे इस प्रकार के दर्ज अपराधों में अनुसंधान के दौरान प्रभावी साक्ष्य एकत्रित करने में पुलिस अधिकारियों को उचित जानकारी रहे । साथ ही जिससे बीमा लेने वाले आमजन को उचित लाभ मिल पाए एवं बीमा व्यवसाय में फ्रॉड करने वाले बीमा माफियाओं पर पुलिस लगाम लगा सके ।राजस्थान पुलिस एकेडमी में आयोजित इस वेबीनार में राज्य के अन्य पुलिस शिक्षण संस्थानों के अधिकारी एवं एएसआई से लेकर उच्च अधिकारी शामिल रहे । कंपनी के गौरव शर्मा एवं कानूनी सलाहकार सेवानिवृत्त अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेश पांडेय वेबीनार में उपस्थित रहे ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement