Desert festival started from Pokaran in Jaisalmer-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 5:06 pm
Location
Advertisement

जैसलमेर में मरु महोत्सव का पोकरण से हुआ आगाज, यहां देखें

khaskhabar.com : शुक्रवार, 03 फ़रवरी 2023 2:25 PM (IST)
जैसलमेर में मरु महोत्सव का पोकरण से हुआ आगाज, यहां देखें
जैसलमेर । चार दिवसीय विश्व विख्यात मरू महोत्सव का गुरुवार को जैसलमेर जिले के पोकरण से भव्य शुभारम्भ हुआ। पोकरण के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मैदान में आयोजित शुभारंभ समारोह में अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद और जिला कलेक्टर टीना डाबी ने गणेश प्रतिमा पर माला अर्पण व दीप प्रज्ज्वलित किया। साथ ही रंग—बिरंगे बैलून आसमान में छोड़ कर चार दिवसीय मरू महोत्सव का शुभारंभ किया।
महोत्सव में सर्वाधिक रोचक प्रतियोगिता मिस्टर पोकरण में 7 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में भरत बोहरा तीसरी बार मिस्टर पोकरण चयनित हुए। वहीं महिलाओं के लिए सर्वाधिक आकर्षक प्रतियोगिता मिस पोकरण में नियति शर्मा मिस पोकरण चयनित हुई। प्रतियोगिता को लेकर बालिकाओं में काफी उत्साह देखा गया। इस प्रतियोगिता में कुल 10 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।
महोत्सव में आयोजित की गई अन्य प्रतियोगिताएं भी बहुत ही रोचक रही एवं दर्शकों का मन मोहा। महिलाओं की मटका रेस में 12 महिलाओं ने भाग लिया। उसमें से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती गंगा देवी विजेता रही। इसी प्रकार साफा बांध प्रतियोगिता में 10 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। वहीं साफा बांध प्रतियोगिता में दुर्जन सिंह भाटी विजेता रहे।
पुरुषों और महिलाओं के बीच हुई रस्साकशी काफी रोचक रही। महिला वर्ग में आंगनबाड़ी महिलाओं बनाम जिम की महिलाओं के मध्य रस्साकशी हुई। दोनों टीमों ने रस्साकशी में अपना भरपूर दमखम दिखाया। इस प्रतियोगिता में जिम टीम विजेता रही। इसी प्रकार पुरुष रस्साकशी प्रतियोगिता में कपिल बनाम भंवरलाल की टीम के मध्य प्रतियोगिता हुई जिसमें कपिल की टीम विजेता रही।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement