Demand for separate state: Home Ministry committee will talk to Naga body-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 3:36 pm
Location
Advertisement

अलग राज्य की मांग : गृह मंत्रालय की समिति नगा निकाय से करेगी बात

khaskhabar.com : मंगलवार, 21 मार्च 2023 9:39 PM (IST)
अलग राज्य की मांग : गृह मंत्रालय की समिति नगा निकाय से करेगी बात
कोहिमा। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा नियुक्त पैनल बुधवार को ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) के साथ बातचीत कर सकता है, जो अलग 'फ्रंटियर नागालैंड' राज्य की मांग कर रहा है। शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि राज्य और केंद्र दोनों सरकारें अलग राज्य की मांग से सहमत नहीं होंगी और इसके बजाय, विभिन्न वित्तीय और प्रशासनिक स्वायत्तता के उपायों के अनुरूप होने की संभावना है।

ईएनपीओ के सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय के सलाहकार (पूर्वोत्तर) ए.के. मिश्रा की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय पैनल बुधवार को कोहिमा में ईएनपीओ के नेताओं के साथ इस मांग पर चर्चा करेगा।

ईएनपीओ और उससे जुड़े संगठनों ने अपनी अलग राज्य की मांग के समर्थन में पहले 27 फरवरी को नागालैंड विधानसभा चुनावों के बहिष्कार का आह्वान किया था, लेकिन बाद में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आश्वासन के बाद बहिष्कार का आह्वान वापस ले लिया।

नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और बीजेपी गठबंधन सत्ता में वापस आ गए हैं।

शाह ने नागालैंड में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए कहा था कि ईएनपीओ के सभी मुद्दों पर चर्चा हुई है और चुनाव के बाद एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

उन्होंने कहा था, "विधानसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता के कारण समझौते पर हस्ताक्षर नहीं हो सके। 27 फरवरी के विधानसभा चुनाव के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय नगा लोगों के अधिकारों और विकास को सुनिश्चित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा।"

शाह ने कहा था, "मैंने उनके साथ बैठक की और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। चाहे वह बजटीय प्रावधान हों, परिषद को अधिक शक्ति और राज्य का समान विकास हो, हम हर चीज पर चर्चा करेंगे। भारत सरकार समस्या का समाधान करेगी।"

पूर्वी नागालैंड के शीर्ष आदिवासी संगठन ईएनपीओ ने अपनी मांग को लेकर पिछले साल वार्षिक हॉर्नबिल उत्सव का बहिष्कार किया था।

यह दावा करते हुए कि छह जिले- मोन, त्युएनसांग, किफिरे, लोंगलेंग, नोकलाक और शामतोर वर्षो से उपेक्षित हैं, ईएनपीओ 2010 से एक अलग 'फ्रंटियर नागालैंड' राज्य की मांग कर रहा है।

पूर्वी नागालैंड की सात जनजातियां, चांग, खियमनिउंगन, कोन्याक, फोम, तिखिर, संगतम और यिम्ख्युंग छह जिलों में फैली हुई हैं।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement