Delhi University Mughal Gardens renamed as Gautam Buddha Shatabdi Udyan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 4:11 pm
Location
Advertisement

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुगल गार्डन का नाम बदलकर हुआ गौतम बुद्ध शताब्दी उद्यान

khaskhabar.com : मंगलवार, 31 जनवरी 2023 07:12 AM (IST)
दिल्ली विश्वविद्यालय के मुगल गार्डन का नाम बदलकर हुआ गौतम बुद्ध शताब्दी उद्यान
नई दिल्ली| दिल्ली विश्वविद्यालय का मुगल गार्डन अब गौतम बुद्ध शताब्दी उद्यान के नाम से जाना जाएगा। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपने नॉर्थ कैम्पस स्थित मुगल गार्डन का नाम बदलने का निर्णय लिया लिया है। इस विषय में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि इस उद्यान में गौतम बुद्ध की मूर्ति पहले से ही लगी हुई है इसी को देखते हुए इसका नाम गौतम बुद्ध शताब्दी उद्यान कर दिया गया है।
गौरतलब है कि इससे पहले बीते शनिवार को राष्ट्रपति भवन स्थित मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान किया गया था। हालांकि दिल्ली विश्वविद्यालय का कहना है कि राष्ट्रपति भवन और दिल्ली विश्वविद्यालय में उद्यान का नाम बदले जाने को लेकर कोई संबंध नहीं है। दिल्ली विश्वविद्यालय का कहना है कि सहमति के आधार पर 27 जनवरी को चर्चा के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के मुगल गार्डन का नाम बदला गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन का यह भी कहना है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में स्थित यह उद्यान न तो मुगलों ने बनवाया था और न ही यह मुगल शैली से संबंधित है।
दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने मुगल गार्डन का नाम बदले जाने को लेकर बकायदा एक अधिसूचना भी जारी की है। 27 जनवरी को जारी की गई इस अधिसूचना में कहा गया है विकास गुप्ता ने 27 जनवरी को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि वाइस रीगल लॉज के सामने स्थित उद्यान का नाम गौतम बुद्ध शताब्दी उद्यान करने की मंजूरी दे दी गई है।
विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक नॉर्थ कैंपस में स्थित इस उद्यान में गौतमबुद्ध की प्रतिमा बीते 15 साल से है। अधिकारी ने बताया कि उद्यान का निर्माण मुगलों ने नहीं कराया था। गौरतलब है कि कुछ दिनों बाद मार्च महीने में यहां एक फ्लावर शो होना है। विश्वविद्यालय के शिक्षा अधिकारी का कहना है कि मार्च महीने में आयोजित होने वाले फ्लावर शो से पहले गार्डन का नाम बदलने का निर्णय लिया गया है।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement