Death of Mulayam Singh Yadav irreparable loss of socialist movement - Former MP Pandit Ramkishan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 7, 2023 7:40 pm
Location
Advertisement

मुलायम सिंह यादव का निधन समाजवादी आंदोलन की अपूरणीय क्षति - पूर्व सांसद पंडित रामकिशन

khaskhabar.com : सोमवार, 10 अक्टूबर 2022 3:00 PM (IST)
मुलायम सिंह यादव का निधन समाजवादी आंदोलन की अपूरणीय क्षति - पूर्व सांसद पंडित रामकिशन
भरतपुर । सपा मुखिया नेताजी मुलायम सिंह यादव के निधन को भरतपुर के पूर्व सांसद पंडित राम किशन ने बताया समाजवादी आंदोलन की अपूर्ण क्षति ।पंडित राम किशन ने नेताजी मुलायम सिंह यादव के निधन पर गहरा दुख और संवेदनाएं प्रकट करते हुए उन्हें हार्दिक श्रद्धांजलि दी ।


पंडित राम किशन ने कहा कि मुलायम सिंह यादव बड़े साहसी और धैर्यवान थे 'उन्होंने विषम परिस्थितियों में भी कड़ी मेहनत और संघर्ष के बल पर उत्तर प्रदेश जैसे महत्वपूर्ण राज्य में समाजवादी पार्टी को ताकतवर बनाया वहीं कई बार सत्ता शिखर की ऊंचाइयों तक अपनी पहुंच बनाई थी और सत्तारूढ भी हुए थे । उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री रहते हुए कन्या विद्या धन योजना 'छात्राओं को साइकिल वितरण जैसी अनेक ऐसी योजनाएं लागू की जिनको आज देश की तमाम सरकारें लागू करने में लगी हुई है । उन्होंने कहा कि जब जनता दल की केंद्र में सत्तारूढ़ सरकार गिरी थी उस वक्त दिल्ली में देश के करीब करीब सभी प्रमुख समाजवादी नेताओं की मीटिंग आयोजित हुई थी उस वक्त सभी नेता निराश थे और यह बोल रहे थे कि अब समाजवादी पार्टी नहीं बन सकती लेकिन मुलायम सिंह यादव अकेले ऐसे नेता थे जो साहस के साथ यह कह रहे थे कि मैं समाजवादी पार्टी बनाऊंगा और बनाकर आपको दिखाऊंगा उस वक्त हम सभी लोग उनकी इस बात से सहमत नहीं थे लेकिन उन्होंने मेहनत की संघर्ष किया और उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी सबसे ताकतवर पार्टी के रूप में स्थापित की और वह मुख्यमंत्री बने थे ।
पंडित रामकिशन ने कहा कि मुलायम सिंह यादव जब केंद्र में रक्षा मंत्री थे उस समय उन्होंने यह नियम बनाया था की कोई भी सैनिक जो शहीद होगा तो उसका सब अंतिम संस्कार के लिए उसके गांव सा सम्मान पहुंचाया जाएगा और सम्मान के साथ उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा यह फैसला भी नेताजी मुलायम सिंह यादव जी का ही था और उसके बाद से शहीद सैनिकों के परिवार जनों को सरकार द्वारा तरह तरह की सुविधाएं मोहिया कराई गई थी । उन्होंने हमेशा दबे कुचले शोषित पीड़ित वंचित पिछड़ों आदि के हक की बात ही नहीं की अपितु अनेक योजनाएं बनाकर उन को लाभ पहुंचाने का काम भी किया गया था ।

उन्होंने कहा कि अब सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की जिम्मेदारी और भी अधिक बढ़ गई है क्योंकि उन्हें ही अब नेताजी के सपनों को पूरा करने की जिम्मेदारी उठानी है और नेताजी के विचारों को आगे बढ़ाने का काम करना ही मुलायम सिंह यादव को सच्ची श्रद्धांजलि होगी ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement