Dalai Lama wishes PM Modi on his birthday-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 8, 2023 8:01 pm
Location
Advertisement

दलाई लामा ने पीएम मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

khaskhabar.com : शनिवार, 17 सितम्बर 2022 1:27 PM (IST)
दलाई लामा ने पीएम मोदी को दी जन्मदिन की बधाई
धर्मशाला । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मदिन के अवसर पर तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने पत्र लिखकर उन्हें जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की है। लामा ने एक पत्र में लिखा, "यह आश्चर्यजनक है कि भारत ने कोरोनावायरस महामारी से उत्पन्न चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है। भारत आज भविष्य में इसी तरह की चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर स्थिति में है।"

उन्होंने आगे कहा, "भारत में सबसे लंबे समय तक रहने वाले अतिथि के रूप में मैंने इसके विकास को पहली बार देखा है। अब देश एक उभरती हुई आर्थिक शक्ति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अग्रणी है।"

"भारत की मजबूत लोकतांत्रिक नींव शांति और स्थिरता का एक उदाहरण है। भारत आगे के विकास और सकारात्मक आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम है। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि भारत दुनिया में अपना सही स्थान ग्रहण करने के लिए तैयार है।"

"जिस तरह से महात्मा गांधी ने 'अहिंसा' की सदियों पुरानी प्रथा को अपनाया और दुनिया भर में उन्हें सराहा गया, उसकी मैं प्रशंसा करता हूं।"

उन्होंने पत्र में कहा, "क्या मैं इस बात को दोहरा सकता हूं कि जहां भी संभव हो, इस सिद्धांत को बढ़ावा देने के अलावा, मैं 'करुणा' की शक्ति के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं, ताकि हम सभी को एक सुखी और सार्थक जीवन जीने में मदद मिल सके। ये मूल्य भारतीय परंपरा के खजाने हैं।"

आध्यात्मिक गुरु ने पत्र के आखिर में लिखा, "मैं इस अवसर पर सरकार और भारत के लोगों के प्रति गहरा आभार व्यक्त करना चाहता हूं, जो हम तिब्बतियों ने 1959 में निर्वासन में मजबूर होने के बाद से प्राप्त गर्मजोशी और उदार आतिथ्य के लिए किया है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement