Construction of Kalitir Lift Project - Now farmers of Dhaulpur district will be able to sow four crops in a year-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 8:17 pm
Location
Advertisement

कालीतीर लिफ्ट परियोजना का निर्माण - अब धौलपुर जिले के किसान वर्ष में चार फसलों की कर सकेंगे बुवाई

khaskhabar.com : बुधवार, 07 जून 2023 3:52 PM (IST)
कालीतीर लिफ्ट परियोजना का निर्माण - अब धौलपुर जिले के किसान वर्ष में चार फसलों की कर सकेंगे बुवाई
जयपुर,। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को धौलपुर जिले की जनता को सौगातें दीं। उन्होंने मुख्यमंत्री निवास से वीसी के जरिए कालीतीर लिफ्ट परियोजना का शिलान्यास व सिलावट एनीकट परियोजना का लोकार्पण किया। समारोह में उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से धौलपुर जिले में जलस्तर में वृद्धि होगी। किसानों को सिंचाई के लिए लम्बे समय तक पर्याप्त जल मिलेगा, जिससे वे वर्षभर खेती कर सकेंगे और उनकी आय भी बढ़ेगी।

गहलोत ने विभागीय अधिकारियों को कालीतीर लिफ्ट परियोजना का कार्य समयबद्ध और गुणवत्तापूर्वक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल सीमित व अमूल्य प्राकृतिक संसाधन है। ऐसे में जल संरक्षण से ही पानी बचाव संभव है। उन्होंने प्रदेशवासियों से जल संरक्षण और कम पानी में अधिक खेती की पद्धति अपनाने का आह्वान किया।

जल जीवन मिशन हमारी प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि घर-घर जल पहुंचाने के उद्देश्य से जल जीवन मिशन को समयबद्ध पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इसमें जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से 820 करोड़ रुपए लागत के कार्य हैं। उन्होंने कहा कि मिशन में केंद्र सरकार 45 प्रतिशत और राज्य सरकार 55 प्रतिशत वहन कर रही है। इसमें आमजन द्वारा दी जाने वाली 10 प्रतिशत राशि भी राज्य सरकार वहन कर उन्हें राहत प्रदान कर रही है।

कालीतीर लिफ्ट परियोजना से होंगे फायदे

बसेड़ी विधानसभा की सरमथुरा तहसील में कालीतीर लिफ्ट परियोजना के निर्माण में 643 करोड़ रुपए व्यय होंगे। चम्बल नदी में वर्षाकाल के दौरान अत्यधिक जल को लगभग 180 मीटर लिफ्ट कर पार्वती बांध और रामसागर बांध को हर वर्ष पूरी क्षमता तक भरा जाएगा। इससे कमांड क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा सुनिश्चित हो सकेगी। इन बांधों के भरने से जिले की जीवनदायनी बामनी, पार्वती और उटंगन नदियों में हमेशा जल उपलब्ध रहेगा। इससे बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र के 3, बाड़ी के 4, धौलपुर के 1 और राजाखेड़ा के 10 एनीकट में जलभराव संभव होगा।


इस परियोजना से धौलपुर जिले के 3 शहरी और 433 ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आवश्यक पेयजल भी उपलब्ध हो सकेगा। जिले का भूजल स्तर बढ़ने से किसानों को सिंचाई के लिए और आमजन व पशुओं के लिए पीने का पानी भी आसानी से सुलभ हो सकेगा।


सिलावट एनीकट से कुओं, नलकूपों का बढ़ेगा जलस्तर

धौलपुर जिले की राजाखेड़ा तहसील के सिलावट गांव में उटंगन नदी पर 100 मीटर लम्बा और 2 मीटर ऊंचा एनीकट बनाया गया है। इसमें 0.54 मिलियन क्यूबिक मीटर जल भराव होता है। इस एनीकट के निर्माण से ग्राम सिलावट, जवाहर का पुरा, काटरपुरा और कसियापुरा के गांवों की 12 हजार जनसंख्या को लाभ मिलेगा। आसपास के कुंओं, नलकूपों में जलस्तर बढ़ेगा।
समारोह में मुख्यमंत्री निवास से मुख्य सचिव उषा शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव जल संसाधन डॉ. सुबोध अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, अतिरिक्त सचिव एवं मुख्य अभियंता भुवन भास्कर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी, जनप्रतिनिधि, और आमजन उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement