Competent Foundation will distribute 175 sports kits to poor children of government schools-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 9:06 pm
Location
Advertisement

कॉम्पिटेंट फाउंडेशन सरकारी स्कूली के निर्धन बच्चों को वितरित करेगा 175 स्पोर्ट्स किट

khaskhabar.com : शुक्रवार, 02 जून 2023 08:37 AM (IST)
कॉम्पिटेंट फाउंडेशन सरकारी स्कूली के निर्धन बच्चों को वितरित करेगा 175 स्पोर्ट्स किट
चंडीगढ़। समाजसेवी संजय टंडन की अगुवाई वाली कोंपिटेंट फाउंडेशन ने स्कूली शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्कूली स्तर पर खेल को प्रोत्साहित करने का भी बीड़ा उठाया है। इसी कड़ी में गुरुवार को फाउंडेशन द्वारा पंजाब राजभवन में राज्यपाल बनवारी लाल पुुरोहित ने 10 खिलाड़ियों और उनके कोच को स्पोर्ट्स किट भेंट की।
इस अवसर पर राज्यपाल ने कॉम्पिटेंट फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना करते हुए कहाकि यह पहल अवश्य ही सार्थक होगी। इसमें जमीनी स्तर से स्कूली बच्चों की खेल प्रतिभा को निखारा जा रहा है। उन्होंने बल दिया कि सरकारी प्रोत्साहन के साथ साथ कॉरपोरेट को भी भारतीय खेल को प्रोत्साहित करने की जरूरत है जिसके लिए कॉम्पिटेंट फाउंडेशन ने बेहतरीन उदाहरण पेश किया है।
यूटी क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय टंडन ने बताया कि कॉम्पिटेंट फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे स्पोर्ट्स किट्स डिस्ट्रीब्यूशन प्रोग्राम के तहत शहर के सरकारी स्कूलों के खेल में रुचि दिखाने वाले बच्चों में 175 स्पोर्ट्स का वितरण होगा। यह स्पोर्ट्स किट बेसबाल, जूडो, फुटबाल, हैंडबाल, साॅफ्टबाल, गतका और किक बाकसिंग की है जिसमें खेल उपकरणों के साथ खिलाड़ियों की जर्सियां शामिल हैं। उन्होंनें बताया कि यह लाभ कम आय वर्ग के परिवार के 10 से 16 साल के बच्चों को दिया जाएगा जो कि आर्थिक तंगी के चलते खेलों में अपनी प्रतिभा नहीं दिखा पाते हैं।
उन्होंनें बताया कि इन किट वितरण के अलावा फाउंडेशन का प्रयास शहर में फेंसिग को भी बढ़ावा देना है जिसके तहत सेक्टर 10 स्थित गर्वमेंट माॅडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्थापित किए गए फेंसिंग सेंटर के लिये फेंसिंग उपकरणों को सपांसर किया गया है। इस प्रोग्राम के लिये यूटी स्पोर्ट्स का आभार व्यक्त करते हुए उम्मीद जताई कि इन प्रयासों से शहर में स्कूली स्तर पर खेल को एक नई दिशा प्राप्त होगी।
उन्होंनें बताया कि उनके द्वारा आयोजित हाल ही में सम्पन्न हुए गली क्रिकेट टूर्नामेंट में निर्धन परिवारों के बच्चों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाया है जिसके चलते उन्होंनें बीसीसीआई के आयोजनों में भाग लेने के लिये तैयार किया जा रहा है। उन्होंनें इस बात पर बल दिया कि वंचित बच्चों में छिपी प्रतिभाओं की पहचान करने की आवश्यकता है जिन्हें तराशने में कॉम्पिटेंट जैसे कॉरपोरेट को आगे आना चाहिये। ऐसे ही प्रयासों से भारत सरकार द्वारा चलाये गये हर आयु वर्ग के लिये ‘खेलो इंडिया गेम्स’ को निरंतर मजबूती मिलती रहेगी।
इस अवसर पर शिक्षा सचिव पूर्वा गर्ग, डीपीआई स्कूल्स एचएस बराड़़, जीएमएसएस सेक्टर 22 के प्रिंसीपल राजीव कुमार सहित फाउंडेशन प्रतिनिधि प्रिया टंडन, सत्यम टंडन, उमंग टंडन व अन्य भी शामिल हुए।
पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय बलरामजी दास टंडन द्वारा वर्ष 2006 में गठित कॉम्पिटेंट फाउंडेशन समाजिक उत्थान के साथ-साथ साल में दो बार राष्ट्र स्तर पर रक्तदान शिविर, पीजीआई तथा जीएमसीएच 32 में निर्धन मरीजों का निशुल्क उपचार व समय-समय पर चिकित्सा संस्थानों में उपकरण भेंट स्वरुप प्रदान करवाता रहा है। कोवि- 19 के समय कॉम्पिटेंट फाउंडेशन ने मिनी कोविड केयर सेंटर भी गठित कर असंख्य मरीजों को राहत प्रदान की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement