China spent $240 billion on 20 countries in rescue loans-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:59 pm
Location
Advertisement

चीन ने बचाव ऋण देने में 20 देशों पर 240 अरब डॉलर खर्च किए

khaskhabar.com : बुधवार, 29 मार्च 2023 10:43 AM (IST)
चीन ने बचाव ऋण देने में 20 देशों पर 240 अरब डॉलर खर्च किए
नई दिल्ली।चीन ने 'बेलआउट्स ऑन द बेल्ट एंड रोड' की एक प्रणाली विकसित की है, जो प्राप्तकर्ता देशों को डिफॉल्ट से बचने में मदद करती है और कम से कम अल्पावधि में अपने बीआरआई ऋणों को चुकाना जारी रखती है। एक नई रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

कुल मिलाकर 20 से अधिक ऋणी देशों ने 2000 से चीनी बचाव ऋण में 240 अरब डॉलर प्राप्त किए हैं। चीन के वैश्विक बेलआउट ऋण कार्यक्रम का पैमाना भी तेजी से बढ़ रहा है। विश्व बैंक, हार्वर्ड केनेडी स्कूल, एडडाटा और कील इंस्टीट्यूट फॉर द वल्र्ड इकोनॉमी के शोधकर्ताओं की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच वर्षो (2016-2021) में 185 अरब डॉलर से अधिक का विस्तार किया गया था।
आर्थिक या वित्तीय संकट की स्थितियों में तेरह देशों ने कुल 170 अरब डॉलर का आहरण किया। उदाहरणों में अर्जेटीना (2014-2021), मंगोलिया (2012-2021), सूरीनाम (2015-2021) और श्रीलंका (2021) शामिल हैं, जो अपने बाहरी लेनदारों पर सॉवरेन डिफॉल्ट से ठीक पहले और/या बाद में अपनी आरएमबी स्वैप लाइनों पर आकर्षित हुए।

अन्य महत्वपूर्ण उपयोगकर्ताओं में पाकिस्तान (2013-2021), मिस्र (2016-2021) और तुर्की (2021) शामिल हैं, जिन्होंने भुगतान संकट के दीर्घकालिक संतुलन के दौरान बड़ी गिरावट की, जैसा कि विदेशी मुद्रा भंडार घटने के कारण उनकी दुर्घटनाग्रस्त मुद्राओं द्वारा प्रदर्शित किया गया था। रूस (2015 और 2016 में) और यूक्रेन (2015 में) सहित एक अन्य समूह ने प्रतिबंधों और गहरे भू-राजनीतिक संकटों के सामने अपनी स्वैप लाइनों को सक्रिय किया।
एक अंतर्राष्ट्रीय संकट प्रबंधक के रूप में चीन की भूमिका की तुलना पिछले लैटिन अमेरिकी ऋण संकट के दौरान अमेरिकी ट्रेजरी या यूरोपीय स्थिरता तंत्र जैसे क्षेत्रीय वित्तीय संस्थान से की जा सकती है, जिसने अत्यधिक ऋणी उधारकर्ताओं द्वारा चूक को टालने, देरी करने या हल करने में मदद की।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना द्वारा स्थापित वैश्विक स्वैप लाइन नेटवर्क का तेजी से वित्तीय बचाव तंत्र के रूप में उपयोग किया जा रहा है, जिसमें संकटग्रस्त देशों को 170 बिलियन डॉलर से अधिक की तरलता सहायता दी गई है, जिसमें स्वैप के बार-बार रोलओवर भी शामिल हैं।

रिपोर्ट से पता चलता है कि स्वैप बोल्स्टर सकल भंडार और ज्यादातर कम तरलता अनुपात वाले संकटग्रस्त देशों द्वारा तैयार किए जाते हैं। इसके अलावा, चीनी राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों और उद्यमों ने भुगतान संतुलन समर्थन के लिए बचाव ऋण में अतिरिक्त 70 अरब डॉलर दिए हैं। कुल मिलाकर, चीन के विदेशी बेलआउट पिछले एक दशक में आईएमएफ के कुल उधार के 20 प्रतिशत से अधिक के अनुरूप हैं, और बेलआउट राशि तेजी से बढ़ रही है।

रिपोर्ट में पाया गया है कि चीन के बचाव ऋण अंतिम उपाय के रूप में अंतर्राष्ट्रीय उधारदाताओं से भिन्न हैं, क्योंकि वे अपारदर्शी हैं, अपेक्षाकृत उच्च ब्याज दर रखते हैं और चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के देनदार उनके निशाने पर हैं।

चीन का स्वैप लाइन नेटवर्क विदेशी संकट प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है। कुल मिलाकर, वित्तीय या व्यापक आर्थिक संकट में देशों के केंद्रीय बैंकों को पीबीओसी द्वारा 170 अरब डॉलर का विस्तार किया गया है। इस राशि में बड़ी संख्या में रोलओवर शामिल हैं, क्योंकि अल्पकालिक पीबीओसी स्वैप ऋण अक्सर बार-बार बढ़ाए जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप औसतन तीन साल से अधिक की वास्तविक परिपक्वता होती है।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement