Chief Minister Manohar Lal announced to give Rs 21 lakh to Pandit Jasraj Cultural Foundation-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 3:44 am
Location
Advertisement

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन को 21 लाख रुपये देने की घोषणा

khaskhabar.com : शनिवार, 28 जनवरी 2023 7:04 PM (IST)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन को 21 लाख रुपये देने की घोषणा
चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संगीत मार्तणड पंडित जसराज की 93वीं जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पंडित जसराज जी के गांव पीलीमंदौरी, जिला फतेहाबाद के दोनों प्रवेश द्वारों पर पंडित जसराज स्वागत द्वार बनाए जाने की घोषणा की। इसके अलावा, गांव में पुस्तकालय के नए भवन का निर्माण तथा पंचकूला में स्थापित ऑक्सीवन का नाम पंडित जसराज ऑक्सीवन रखने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं आज चंडीगढ़ में पंडित जसराज जी की जयंती तथा पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन पहली वर्षगांठ के अवसर आयोजित एक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने ऐच्छिक कोष से पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन को 21 लाख रुपये देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पीलीमंदौरी गांव में लड़के व लड़कियों के लिए दो वॉलीवाल नर्सरियां भी स्थापित की जाएंगी। गांव में पार्क एवं व्यायामशाला का निर्माण किया जाएगा। गांव के गंदे पानी के जोहड़ों को हरियाणा तालाब प्राधिकरण के माध्यम से उनकी सफाई, जीर्णोधार व सौंदर्यकरण किया जाएगा ।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि पंडित जसराज जी ने राज्य का गौरव बढ़ाया है और उनकी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने पंडित जसराज के गांव पीलीमंदौरी के विकास की रूपरेखा तैयार की है।

मनोहर लाल ने कहा कि समृद्ध संस्कृति और संगीत अगली पीढ़ी के समग्र विकास और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि पंडित जसराज जी का जन्म हरियाणा में हुआ। उन्हें सबसे महान भारतीय शास्त्रीय गायकों में से एक माना जाता है। उनका योगदान संगीत जगत में अतुलनीय रहा है। उन्होंने पंडित जसराज जी की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन को हरियाणा सरकार की ओर से हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कला और संस्कृति हरियाणा की धरती का अभिन्न अंग है। अपनी समृद्ध परंपराओं और संस्कृति को आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार ने भगवान श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए गीता के अमर संदेश को दुनियाभर में ले जाने के लिए अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन करते हैं।

उन्होंने कहा कि किसी भी सरकार का कार्य केवल ढांचागत विकास तक ही सीमित नहीं होता है बल्कि सामाजिक जिम्मेदारी निभाते हुए समाज के कल्याण के लिए काम करना भी सरकार के अहम दायित्वों में से एक है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए बेटी बचाओ - बेटी पढाओ अभियान सामाजिक जिम्मेदारी का सबसे अच्छा उदाहरण है।

पंडित जसराज की धर्मपत्नी मधुरा पंडित जसराज जी ने पंडित जसराज जी को श्रद्धांजलि देने और उनके गांव के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं करके उनकी विरासत को जीवित रखने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

पंडित जसराज की पुत्री और पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन की संस्थापक दुर्गा जसराज ने कहा कि हरियाणा के पुत्र पंडित जसराज ने राज्य का गौरव बढ़ाया है और उनकी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए यह फाउंडेशन राज्य में सांस्कृतिक जागरूकता को विकसित करने और इसे बनाए रखने के लिए साल भर विभिन्न गतिविधियों का संचालन कर रहा है।

समारोह में पद्मश्री प्रख्यात गायक सोनू निगम ने इस अवसर का हिस्सा बनने पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि उन्हें गर्व है कि उन्होंने हरियाणा में जन्म लिया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा ने खेल और कृषि के अलावा संगीत के क्षेत्र में भी अपना नाम रोशन किया है।

सोनू निगम ने कहा कि संगीत को बढ़ावा देने और इस दिशा में और अधिक काम करने की बहुत आवश्यकता है। इसके लिए जब भी हरियाणा को मेरे योगदान की आवश्यकता होगी, मैं खुशी-खुशी अपना योगदान देने आऊंगा।

समारोह में सांसद कार्तिकेय शर्मा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल, एडीजीपी श्रीकांत जाधव, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के पब्लिसिटी एडवाइजर तरुण भंडारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement