Chief Minister inaugurated Shimla-Delhi-Shimla air service-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 7, 2022 2:37 am
Location
Advertisement

मुख्यमंत्री ने किया शिमला-दिल्ली-शिमला हवाई सेवा का शुभारंभ

khaskhabar.com : सोमवार, 26 सितम्बर 2022 7:58 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने किया शिमला-दिल्ली-शिमला हवाई सेवा का शुभारंभ
शिमला । लगभग दो वर्षों के अंतराल के बाद शिमला और दिल्ली के बीच हवाई उड़ानें दोबारा शुरू हो गईं। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोमवार को सुबह मंडी जिले के बगस्याड से वर्चुअल माध्यम से जुब्बड़हट्टी स्थित शिमला हवाई अड्डे से एलायंस एयर के नए एटीआर-42-600 विमान को हरी झंडी दिखाकर नियमित उड़ानोें का शुभारंभ किया। केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने भी इस कार्यक्रम में दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से भाग लिया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल जैसे पर्वतीय राज्य में कनेक्टिविटी एक बड़ी चुनौती रहती है और प्रदेश सरकार पर्यटन की दृष्टि से राज्य में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि तकनीकी कारणों से शिमला हवाई अड्डे पर लगभग दो वर्षों से उड़ानें नहीं हो पा रही थीं। प्रदेश सरकार के प्रयासों और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सहयोग से अब शिमला और दिल्ली के बीच एलायंस एयर की उड़ानें सप्ताह के सातों दिन संचालित की जाएंगी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली-शिमला उड़ान में अब 48 यात्री और शिमला-दिल्ली की उड़ान में 24 यात्री यात्रा कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई ‘उड़ान’ योजना के तहत इन उड़ानों की 50 प्रतिशत सीटों पर यात्रियों को सब्सिडाइज्ड किराये की सुविधा उपलब्ध होगी। इन 50 प्रतिशत सीटों का किराया मात्र 2480 रुपये होगा, जबकि अन्य सीटों का किराया कंपनी स्वयं निर्धारित करेगी। शिमला हवाई अड्डे से दोबारा बड़े विमान के साथ उड़ानें शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह का धन्यवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ये हवाई सेवाएं प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने में काफी सहायक सिद्ध होंगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए सरकार ने गंभीर प्रयास किए हैं और इनके काफी उत्साहजनक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंडी में प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट से संबंधित प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। सर्वेक्षण, डीपीआर और भू-अधिग्रहण संबंधी औपचारिकताओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट के निर्माण से मंडी की जनता की भावनाएं भी जुड़ी हैं।

इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि शिमला और दिल्ली के बीच हवाई उड़ानें दोबारा शुरू करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। उन्होंने कहा कि एलायंस एयर के नए एटीआर-42-600 विमान से अब ज्यादा यात्री आवाजाही कर सकेंगे और ये उड़ानें सप्ताह के सातों दिन संचालित की जाएंगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement