Centre turn to create 2 crore jobs: Karnataka Deputy CM-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:19 am
Location
Advertisement

अब 2 करोड़ नौकरियां सृजित करने की केंद्र की बारी - कर्नाटक के डिप्टी सीएम

khaskhabar.com : शनिवार, 03 जून 2023 6:52 PM (IST)
अब 2 करोड़ नौकरियां सृजित करने की केंद्र की बारी - कर्नाटक के डिप्टी सीएम
बेंगलुरु । कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने पांच गारंटी लागू करने की घोषणा कर दी है। उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने शनिवार को कहा कि अब 2 करोड़ नौकरियां सृजित करने और किसानों की आय दोगुनी करने के अपने वादे का सम्मान करने की बारी केंद्र सरकार की है। जल्द ही लोकसभा चुनाव में केंद्र सरकार की अग्नि परीक्षा होनी है। उन्होंने मीडिया से कहा कि परीक्षा पास करने के लिए उन्हें अपने वादे पूरे करने होंगे। गारंटी योजनाओं पर विपक्षी दलों, खासकर भाजपा की आलोचना पर शिवकुमार ने कहा, "हमारी आलोचना करने के बजाय प्रधानमंत्री विदेशों से काला धन ले आएं और लोगों के बैंक खातों में 15 लाख रुपये जमा करने दें।"

शिवकुमार ने पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी द्वारा कांग्रेस की गारंटी योजना की अलोचना करने पर भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, "कुमारस्वामी बड़े व्यक्ति हैं और मैं उनके बारे में बात नहीं करना चाहता। मैं अपना कर्तव्य निभाऊंगा और उन्हें उनका निभाने दूंगा।"

रिपोर्ट के अनुसार, कुमारस्वामी ने कांग्रेस सरकार की गारंटियों को 'तमाशा' बताया था।

यह पूछे जाने पर कि जो लोग मुफ्त की चीजें लेना नहीं चाहते, वे क्या करें? शिवकुमार ने कहा कि अगर कोई 200 यूनिट मुफ्त बिजली लेने के बदले अपना बिजली बिल भरना चाहता है तो वह भुगतान कर सकता है।

उन्होंने कहा कि कई अधिकारियों, मीडियाकर्मियों ने पत्र लिखकर मुफ्त बिजली का लाभ नहीं लेने की बात कही है, इसलिए लाभ लेने के इच्छुक लोगों से आवेदन मांगे गए हैं।

शिवकुमार ने कहा कि जिस तरह कुछ लोगों ने एलपीजी सिलिंडर पर सब्सिडी छोड़ी है, उसी तरह वे लोग गारंटी योजनाओं का लाभ भी छोड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार केंद्र की बढ़ाई महंगाई से परेशान लोगों को राहत देने के लिए ये गारंटियां लागू कर रही है।

कांग्रेस जुलाई से हर घर में 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली की योजना लागू करने जा रही है। राज्य में 11 जून से महिलाएं सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। अगस्त से परिवार की मुखिया महिलाओं के लिए 2,000 रुपये भत्ता दिया जाएगा। बेरोजगार स्नातकों के लिए 3,000 रुपये भत्ता और इस शैक्षणिक वर्ष में पास होने वाले बेरोजगार डिप्लोमा धारकों से 1,500 रुपये भत्ते के लिए आवेदन मंगाए जा चुके हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अगले महीने से बीपीएल परिवार के सदस्यों को 10 किलो चावल मिलना शुरू हो जाएगा। ये सभी मुख्यमंत्री सिद्दारमैया द्वारा शुक्रवार को की गई बड़ी घोषणा का एक हिस्सा हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement