Bear Death in Tigers Attack in pilibhit-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 8:06 am
Location
Advertisement

बाघ के हमले में भालू की मौत, पोस्टमार्टम करा जंगल में दफनाया शव

khaskhabar.com : बुधवार, 24 मई 2017 9:28 PM (IST)
बाघ के हमले में भालू की मौत, पोस्टमार्टम करा जंगल में दफनाया शव
पीलीभीत। पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बराही रेंज के अन्तर्गत आने वाले लेहारी पुल के समीप बुधवार को एक भालू का क्षत विक्षत शव बरामद किया गया। जिसे बाघ ने मारा था। पीलीभीत टाईगर रिजर्व अधिकारियों ने मौके पर ही भालू के शव का पोस्टमार्टम करा कर उसे दफन कर दिया। बुधवार सुबह पीलीभीत टाईगर रिजर्व मुख्यालय पर सूचना मिली कि बराही रेंज के लैहारी पुल के आसपास बाघ का शव पडा है। इस सूचना को गंभीरता से लेते हुए प्रभागीय वनाधिकारी केलाश प्रकाश और उप प्रभागीय वनाधिकारी केपी सिंह मौके लिए रवाना हो गए और बराही के वन क्षेत्राधिकारी अनिल शाह भी पहुंच गए। बाघ के मारे जाने की सूचना पर पीलीभीत टाईगर रिजर्व में हडकंप मच गया।

मिली सूचना के आधार पर जब मौके पर वनाधिकारी पहुंचे तो वहां भालू का क्षत विक्षत मिला। शव के आसपास बाघ के पदचिन्ह भी मिले। क्षत विक्षत शव होने के कारण उच्चाधिकारियों से अनुमति लेकर प्रभागीय वनाधिकारी ने मौके पर पशु चिकित्सकों डा.एसके राठौर और डॉ.राजुल सक्सेना को बुला लिया। दो पशु चिकित्सकों के पैनल ने वीडियोग्राफी के बीच भालू का पोस्टमार्टम किया।

पशुचिकित्सकों के अनुसार इस भालू की बाघ से संघर्ष के दौरान मौत हुई है। यह लगभग 72 घंटे पूर्व मरा है। पोस्टमार्टम के बाद भालू के शव को जंगल में दफना दिया। प्रभागीय वनाधिकारी कैलाश प्रकाश ने बताया कि सुबह उनको बाघ के मारे जाने की सूचना पर मौके पर भालू के शव को बरामद कर लिया। उन्होंने घटना के संबंध में उच्चाधिकारियों को सूचना दे दी है। घटना स्थल के आसपास बाघ के पदचिन्ह मिलने से यह स्पष्ट हो गया है कि बाघ के हमले में भालू मारा गया है। इधर वन संरक्षक वीके सिंह ने बताया कि पहले उनको भी बाघ मारे जाने की सूचना मिली थी लेकिन भालू के बाघ द्वारा मारे जाने की पुष्टि हुई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement