Be ready to resolve the problems of the common people: Secretary-in-charge-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 13, 2024 12:34 am
Location
Advertisement

आमजन की समस्याओं के निस्तारण के लिए तत्पर रहें : प्रभारी सचिव

khaskhabar.com : गुरुवार, 30 मई 2024 4:37 PM (IST)
आमजन की समस्याओं के निस्तारण के लिए तत्पर रहें : प्रभारी सचिव
-हीटवेव से बचाव के लिए तैयारियां सुनिश्चित करने के दिए निर्देश


झालावाड़।
शासन सचिव एवं आयुक्त पंचायती राज विभाग तथा प्रभारी सचिव झालावाड़ डॉ. रवि जैन की अध्यक्षता में बुधवार को समस्त उपखण्ड अधिकारियों, आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों, तहसीलदारों एवं विकास अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन मिनी सचिवालय के सभागार में किया गया।

बैठक में प्रभारी सचिव ने कहा कि सभी उपखण्ड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में आमजन से जुड़ी आवश्यक सेवाओं यथा पानी, बिजली व चिकित्सा से जुड़ी व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन के लिए तत्परता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़ी समस्याओं एवं उनके निस्तारण के संबंध में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित करें। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त होने वाले प्रकरणों को निश्चित समयावधि में निस्तारित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि अधीनस्थ कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से फील्ड में रहकर कार्य करने के लिए पाबंद करें। उन्होंने हीटवेव से बचाव के लिए सभी उपखण्ड अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों से उनके क्षेत्रों में स्थित चिकित्सा संस्थानों पर दवाईयों की उपलब्धता एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

प्रभारी सचिव ने कहा कि दो दिन के झालावाड़ के भ्रमण के दौरान जो समस्याएं सामने आई उनमें मुख्यतः पेयजल, बिजली व स्वास्थ्य की रही। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात प्रशासनिक अधिकारियों की सक्रियता है। सभी अधिकारी उच्च स्तर से मिलने वाले आदेशों की अक्षरशः पालना करें। सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यों से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी रखें। प्रत्येक स्तर पर हर अधिकारी व कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभाएं ताकि उसके परिणाम से आमजन की समस्याओं का निस्तारण समय से हो सके।

बैठक में उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में खराब हैण्डपम्प, ट्यूबवेल एवं पाइप लाइन को समय से सही करवाएं। उन्होंने समस्त उपखण्ड अधिकारियों से अपने-अपने क्षेत्र में किए गए भ्रमण के दौरान आई समस्याओं की जानकारी ली एवं उनके निस्तारण हेतु किए गए निर्णयों को जाना। इस दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत चल रहे कार्यों की भी मॉनिटरिंग करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी विकास अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में होने वाली ग्राम सभाओं में जल जीवन मिशन के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी प्रदान करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष सम्पूर्ण विभागों के माध्यम से राज्य में 7 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि झालावाड़ जिले में अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाए जाएं। जिन राजकीय विद्यालयों में चारदीवारी नहीं है उनमें फैंसिंग करवाकर पौधारोपण किया जाए। साथ ही जिले में चारागाह भूमि पर भी सघन पौधारोपण करवाएं। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को गौशालाओं के निरीक्षण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच करवाने एवं सभी उपखण्ड कार्यालयों पर ई-फाईलिंग चालू करवाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में जिला कलक्टर अजय सिंह राठौड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर सत्यनारायण आमेटा, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शम्भूदयाल मीणा सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement