Ayodhya: 10 solar boats will be deployed on Saryu river-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 8:12 pm
Location
Advertisement

अयोध्या : सरयू नदी पर 10 सोलर नौकाएं तैनात की जाएंगी

khaskhabar.com : रविवार, 08 जनवरी 2023 6:51 PM (IST)
अयोध्या : सरयू नदी पर 10 सोलर नौकाएं तैनात की जाएंगी
अयोध्या। अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) पर्यटकों को मंदिरों के शहर के चारों ओर ले जाने के लिए सरयू नदी पर सौर ऊर्जा से चलनी वाली 10 नावों (नौकाओं) को तैनात करेगा। आवास और शहरी नियोजन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एडीए बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने की योजना बना रहा है, और शानदार सोलर नाव शुरू करना उस दिशा में एक कदम होगा। नौकाओं में जीपीएस नेविगेशन सिस्टम और 10 समुद्री मील की अधिकतम गति होगी और इनकी वहन क्षमता 6 से 50 व्यक्तियों के बीच होगी। एडीए के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने कहा, हम पहले ही टेंडर निकाल चुके हैं और पर्यटकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने का इरादा रखते हैं। एजेंसी 10 नौकाओं के बेड़े का संचालन करेगी और स्थानीय प्राधिकरण को अपनी कमाई से एक हिस्सा प्रदान करेगी।
जबकि मौजूदा नाविकों के बीच कुछ नाराजगी पैदा हो रही थी जो स्टीमर नावों को चलाकर अपनी आजीविका कमा रहे थे, उन्हें आश्वासन दिया गया था कि नए उद्यम के माध्यम से स्थानीय निवासियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। अधिकारी ने कहा, एजेंसी कारोबार चलाएगी। लेकिन स्थानीय युवको और नाविकों को रोजगार मिलेगा। नौकाओं की छतों पर वाटरप्रूफ लिथियम बैटरी के साथ सोलर पैनल लगाए जाएंगे। दोनों पक्षों के बीच समझौता ज्ञापन को 15 वर्ष तक बढ़ाने के विकल्प के साथ एजेंसी को न्यूनतम पांच वर्ष की अवधि की पेशकश की जाएगी।
किसी भी अप्रिय घटना की संभावना को दूर करने के लिए, नौकाओं में आग बुझाने के यंत्र, प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स समेत अन्य सुविधाएं होंगी। प्राधिकरण कक्षा अनुपालन प्रमाण पत्र के साथ-साथ भारतीय नौवहन रजिस्टर से एक प्रमाण पत्र भी सुरक्षित करेगा।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement