Anganwadi centers are attracting attractions in Rajasthan, Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 8:01 pm
Location
Advertisement

राजस्थान में आकर्षण जगा रहे हैं आँगनवाड़ी केन्द्र, यहां देखें

khaskhabar.com : शुक्रवार, 01 जनवरी 2021 4:44 PM (IST)
राजस्थान में आकर्षण जगा रहे हैं आँगनवाड़ी केन्द्र, यहां देखें
खेल व मनोरंजन के साथ शिक्षा-दीक्षा

इसमें बच्चों के लिए रुचिकर चित्रों को इस तरह आकार दिया गया है कि इनके जरिये बच्चे खेल-खेल में ही पूरी सहजता एवं सरलता के साथ वर्णमाला, पहचान के लिए चित्र, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का लोगो व संदेश समझ सकें।

इसके साथ ही पोषण के बारे में जानकारी, कार्टून, पोषण अभियान आदि महत्वपूर्ण संदेशों और बिन्दुओं का भी समावेश किया गया है। ये आँगनवाड़ी केन्द्र व इनका परिवेश दूर से ही मनमोहक एवं आकर्षक स्वरूप में दिखने और बच्चों के मन को भाने लगा है।

20 स्मार्ट आँगनवाड़ी केन्द्र विकसित


जिले में इनमें से 20 आँगनवाड़ी केन्द्रों को स्मार्ट आँगनवाड़ी केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है। इनमें टीवी तथा वाई-फाई कैमरा भी लगाए गए हैं। इन सभी नवाचारों की बदौलत आँगनवाड़ी केन्द्रों का आकर्षण दूर से ही नज़र आने लगा है।

इसी प्रकार आँगनवाड़ी केन्द्रों के प्रबन्धन और संचालन को भी सुदृढ़ किया गया है और इस कारण एक और जहाँ इन आँगनवाड़ी केन्द्रों में लाभार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है वहीं आँगनवाड़ी केन्द्रों की सेवाओं, सभी प्रकार की सुविधाओं और परिवेशीय नवाचारों का सुकून भी पसरने लगा है। जैसलमेर जिले में इस तरह का यह पहला नवाचार हर किसी को मोहित करने लगा है।


2/4
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement