Amarnath Yatra 2023: Punjab Police made elaborate arrangements to make the yatra safe-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 12, 2024 11:26 pm
Location
Advertisement

अमरनाथ यात्रा 2023 : यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए पंजाब पुलिस ने किए पुख़्ता प्रबंध

khaskhabar.com : सोमवार, 03 जुलाई 2023 7:14 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा 2023 : यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए पंजाब पुलिस ने किए पुख़्ता प्रबंध
पठानकोट। अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए पंजाब पुलिस ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। इस संबंध में सोमवार को विशेष डीजीपी अर्पित शुक्ला ने पुलिस, फ़ौज, सिविल प्रशासन और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के सुरक्षा प्रबंधों का जायज़ा लेने पठानकोट पहुचे। यह उच्च स्तरीय मीटिंग में पुलिस तैनाती, सुरक्षा उपाय, यातायात प्रबंधन और आपदा प्रबंधन जैसे विभिन्न पहलूओं पर चर्चा की गई।

डीजीपी ने कैंप की सुरक्षा, एक सुचारू संचार नैटवर्क की स्थापना, राष्ट्रीय राजमार्ग और अन्य मार्गों के साथ ट्रैफ़िक नियमों के लिए उचित योजना सहित कई अन्य मसलों पर जानकारी ली। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को पार्किंग के लिए उचित प्रबंध करने और शंभू बार्डर से फिल्लौर, फिल्लौर से भोगपुर, भोगपुर से पठानकोट और पठानकोट से लखनपुर बैरियर समेत सभी चारों यात्रा मार्गों पर सुरक्षा बलों की रणनीतिक तैनाती करने के लिए भी कहा।
ज़िक्र योग्य है कि शंभू से माधोपुर तक फैले पंजाब के क्षेत्र को चार सैक्टरों में बांटा गया है- शंभू से फिल्लौर, फिल्लौर से भोगपुर, भोगपुर से मुकेरियाँ और मुकेरियाँ से माधोपुर। अधिकारियों, सुरक्षा एजेंसियों और सिविल प्रशासन के बीच नज़दीकी तालमेल की अहम भूमिका पर ज़ोर दिया।
विशेष डीजीपी ने यात्रा के सुचारू और शांतिपूर्ण संचालन को यकीनी बनाने के लिए योग्य योजनाबंदी और प्रभावी विधि की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने अधिकारियों को संवेदनशील स्थानों और बेस कैंपों पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ ऐसे क्षेत्रों में मज़बूत सुरक्षा प्रबंधों को यकीनी बनाने के निर्देश दिए। किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए व्यापक आपदा प्रबंधन प्रबंधों की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए, उन्होंने आगज़नी की घटनाओं या बाढ़ों जैसी हंगामी स्थितियों से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपीज़) को लागू करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया।
बाद में स्पैशल डीजीपी अर्पित शुक्ला ने पंजाब पुलिस की तरफ से माधोपुर बैरियर में स्थापित सुविधा केंद्र का भी दौरा किया। मीटिंग के दौरान अन्य आदरणियों सहित विभिन्न ब्रिगेडों के कमांडर, डीआईजी बार्डर रेंज नरिन्दर भार्गव, डिप्टी कमिशनर पठानकोट, एसएसपी पठानकोट हरकमल प्रीत सिंह खक्ख, एसएसपी कठुआ, एसएसपी नूरपुर, राय से शैलेष कुमार, आईबी से रविन्द्र ठाकुर भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement