Ajmer got 27th place in the country in Eat Right Challenge-2 Ajmer tops in food safety in Rajasthan Ajmer will get a prize of 5 lakhs-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 11:52 pm
Location
Advertisement

राजस्थान में फूड सेफ्टी में अजमेर अव्वल अजमेर को मिलेगा 5 लाख का पुरस्कार

khaskhabar.com : रविवार, 26 मार्च 2023 12:39 PM (IST)
राजस्थान में फूड सेफ्टी में अजमेर अव्वल अजमेर को मिलेगा 5 लाख का पुरस्कार
ईट राइट चैलेंज-2 में अजमेर को देशभर में मिला 27 वां स्थान


अजमेर। गत वर्ष भारत सरकार की संस्था फूड सेफ्टी एण्ड स्टैण्डर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा देशभर में चलाए गए ईट राइट चैलेंज-2 में राष्ट्रीय स्तर पर 260 जिलों ने भाग लिया।

सीएमएचओ डॉ. अनुज पिंगोलिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता का परिणाम एफएसएसआई, नई दिल्ली ने गुरुवार को जारी किया है। इसमें अजमेर ने देशभर में 27वी रैंक और राजस्थान में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। संपूर्ण देश में कोयंबटूर को प्रथम और भोपाल को द्वितीय रैंक प्राप्त हुई है।



राजस्थान से अजमेर, जयपुर प्रथम, जयपुर द्वितीय, बीकानेर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर एवं भरतपुर जिलों ने भाग लिया था। इनमें से अजमेर 27वी रैंक और जयपुर प्रथम 46वी रैंक के साथ देश के प्रथम 50 जिलों में स्थान प्राप्त करने में सफल हुए हैं।



खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी ने बताया कि आमजन में खानपान की आदतों में सकारात्मक बदलाव एवम् खाद्य प्रतिष्ठानो में आत्म अनुपालन की प्रवृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 1 मई 2022 से 15 नवंबर 2022 तक चलाए गए देशव्यापी ईट राइट चैलेंज-2 में विभिन्न गतिविधियों की लक्ष्यपूर्ति के दौरान जिला कलक्टर श्री अंश दीप के निर्देशन में फूड सेफ्टी टीम ने लगातार कार्य करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है।



प्रतियोगिता में फूड लाइसेंस रजिस्ट्रेशन की संख्या को बढ़ाना, खाद्य नमूना संग्रहण, मिलेट रेसिपी, ईट राइट कैंपस, ईट राइट स्टेशन प्रमाणन,भोग प्रमाणन एवम् अन्य नवाचारों के 200 अंक निर्धारित थे। इसमें से अजमेर ने 138 अंक प्राप्त किए हैं।


फूड सेफ्टी टीम द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों पर कैंप आयोजित कर फूड लाइसेंस का लक्ष्य, खाद्य व्यापारियों को प्रशिक्षण,मिलेट्स आधारित नवाचार,खाद्य नमूनों के संग्रह एवम् पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के लक्ष्य को शत प्रतिशत हासिल किया गया।


ईट राइट कैंपस के रूप में सर्किट हाउस, अक्षय पात्र फाउंडेशन, मित्तल हॉस्पिटल, क्षेत्रपाल हॉस्पिटल एवं अनंता रिजॉर्ट को प्रमाणित करवाया गया। ईट राइट स्टेशन के रूप में अजमेर रेलवे स्टेशन को प्रमाणित करवाया गया। भोग प्रोजेक्ट में गुरुद्वारा पुष्कर एवम् निंबकाचार्य पीठ, सलेमाबाद को पंजीकृत करवाया गया है।


खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी के नेतृत्व में फूड सेफ्टी टीम के महेश शर्मा,प्रेमचंद शर्मा, दीपक वैष्णव एवं राजकुमार इंदौरिया, अंतिमा दाधीच के सतत प्रयासों से अजमेर जिले ने यह उपलब्धि प्राप्त की है।

जिला रैंक अंक


अजमेर 27 138


जयपुर प्रथम 46 97


भरतपुर 61 72


कोटा 70 59


उदयपुर 70 59


बीकानेर 81 42


जयपुर द्वितीय 82 40


जोधपुर 103 15

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement