Agriculture Minister gave instructions to the officials to strengthen the basic facilities in the villages-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 28, 2023 7:48 pm
Location
Advertisement

कृषि मंत्री ने गांवों में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के अधिकारियों को दिए निर्देश

khaskhabar.com : शनिवार, 27 मई 2023 4:58 PM (IST)
कृषि मंत्री ने गांवों में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के अधिकारियों को दिए निर्देश
ज्वाली ।प्रदेश के कृषि पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने कहा है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती और जनकल्याण प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। जिसके लिए प्रदेश सरकार द्धारा गांवों में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल तथा बिजली जैसी मूलभूत सुविधाएं बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यह विचार उन्होंने आज शनिवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र की भोल खास तथा हरनोटा पंचायत में जनसभाओं को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। कृषि मंत्री ने उन्हें विधायक चुनने तथा प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाने के लिए लोगों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास में कांग्रेस सरकार का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कांग्रेस पार्टी ने जब-जब प्रदेश और केंद्र में सत्ता की बागड़ोर संभाली है विकास का मुख गांवों की ओर मोड़ा गया है ताकि हर गांव -गरीब को विकास की मुख्यधारा से जोड़कर सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा गरीबी दूर करने और विकास की बात करती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार सत्ता सुख के लिए नहीं बल्कि व्यवस्था परिवर्तन के लिए आई है। प्रदेश सरकार ने अपने पांच माह के छोटे से कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण व ऐतिहासिक निर्णय लेकर देश मे एक मिसाल पेश की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने चुनावों से पहले प्रदेश के लोगों को जो दस गारंटियां दी हैं उन्हें चरणबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध व प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपनी पहली गारंटी के तहत कर्मचारियों के लिये पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की जो बात कही थी उसे पहली अप्रैल से पूरी तरह लागू कर दिया है। जिससे प्रदेश के 1 लाख 36 हजार कर्मचारियों को पुरानी पेंशन पाने का अधिकार प्राप्त हुआ है।
चंद्र कुमार ने बताया कि राज्य सरकार सभी पात्र महिलाओं को चरणबद्ध तरीके से प्रतिमाह 1500 रुपए सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। जिसके तहत प्रथम चरण में इस वर्ष प्रदेश की 2 लाख 31 हज़ार पात्र महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि सुक्खू सरकार ने किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ बनाने के लिए 'हिम-गंगा’ योजना शुरु की है जिसके तहत सरकार किसानों से भैंस का दूध 100 रुपए प्रति लीटर तथा गाय का दूध 80 रुपए प्रति लीटर खरीदेगी । इस योजना के तहत 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को सरकारी व निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। जिसके लिए सभी विभागों में रिक्त पड़े क्रियाशील पदों पर भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश के बच्चों के लिए शिक्षा के उत्कृष्ट केंद्र विकसित करने हेतु हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में बनने वाले डे-बोर्डिंग स्कूल आधुनिक व्यवस्थाओं से पूरी तरह से लैस होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्कूल बोर्ड द्धारा हाल ही में 10वीं और 12वीं के जो परिणाम घोषित किए गए हैं उसमें सरकारी स्कूलों के बच्चों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। उन्होंने सरकारी स्कूलों से बच्चों के पलायन को रोकने के साथ अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाने की लोगों से अपील की।
कृषि मंत्री ने अधिकारियों से पूरी ईमानदारी, लग्न व मेहनत से कार्य करने पर बल दिया । उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जनहित के मुद्दों को गम्भीरता से लेने तथा इनका शीघ्र समाधान सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए हैं। ताकि लोगों की छोटी-छोटी समस्याओं का तुरन्त निपटारा सुनिश्चित हो सके। उन्होंने स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा रखी गई मांगों को जहां पूरा करने का भरोसा दिया वहीं इसके लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि यहां की अधिकतर नई सड़कों व पुलों के निर्माण को विधायक प्राथमिकता के तहत शामिल किया गया है। जिन का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जा रहा है।
कृषि मंत्री ने इस अवसर पर जनसमस्याएं भी सुनीं तथा संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र हल करने के निर्देश दिए। उन्होंने जलशक्ति विभाग के अधिकारियों को गर्मियों में पेयजल की कमी वाले क्षेत्रों में पेयजल की समुचित आपूर्ति सुनिश्चित बनाने तथा स्वयं जाकर लाइनों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने भोल खास पंचायत में शेड बनाने के लिए अधिकारियों को शीघ्र आंकलन तैयार करने के भी निर्देश दिए। इससे पहले, कृषि मंत्री का इन पंचायतों में पहुंचने पर स्थानीय लोगों द्वारा भव्य स्वागत किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement