Achieve Bisuka goals for the upliftment of the underprivileged - Dr. Chandrabhan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 6:41 pm
Location
Advertisement

वंचितों के उत्थान के लिए हासिल करें बीसूका के लक्ष्य - डॉ चन्द्रभान

khaskhabar.com : बुधवार, 07 जून 2023 5:48 PM (IST)
वंचितों के उत्थान के लिए हासिल करें बीसूका के लक्ष्य - डॉ चन्द्रभान
बीकानेर। बीस सूत्री कार्यक्रम के उपाध्यक्ष डॉ चंद्रभान ने कहा कि वंचित, गरीब और पिछड़े लोगों के सामाजिक उत्थान की दिशा में बीसूका अहम कार्यक्रम है। इसके निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अधिकारी अतिरिक्त संवेदनशीलता के साथ काम कर शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करें।डॉ चंद्रभान ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बीसूका कार्यक्रम और फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक में यह बात कही।

डॉ चन्द्रभान ने कहा कि गरीबी उन्मूलन की दिशा में बीसूका के तहत बेहतर काम हुआ है, इससे गरीबी की तीव्रता को कम करने में काफी मदद मिली है। उन्होंने विभिन्न विभागों के लिए निर्धारित किए गए लक्ष्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि बेरोजगारी और महंगाई वर्तमान में सबसे बड़ी चुनौती है तथा राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को और प्रभावी तरीके से लागू कर आमजन को इससे राहत दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बीकानेर में सराहनीय काम हुआ है।
एनआरएलएम में और प्रगति लाने के निर्देश देते हुए बीसूका उपाध्यक्ष ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए कार्य योजना बनाकर काम करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी जनप्रतिनिधियों को देते हुए उनसे फीडबैक भी लें। डॉ चंद्रभान ने जिले में रिक्त उचित मूल्य दुकानों के आवंटन की कार्रवाई जल्द पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने संस्थागत प्रसव, निःशुल्क दवा योजना व जांच योजना, शुद्ध के लिए युद्ध सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा की और कहा कि मिलावटखोरी के प्रकरणों में दोषी को सजा मिले विभाग इस दिशा में प्रयास करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से आमजन को संबल मिला है। अधिक से अधिक लोगों को इसके तहत पंजीकृत कराने के लिए प्रेरित किया जाए ।
बैठक में शिक्षा, वन विभाग, उद्योग, रोजगार, कृषि विपणन, सामाजिक न्याय अधिकारिता, बिजली, विभाग की योजनाओं की समीक्षा की गई। उन्होंने जिले में निवेशकों के अनुकूल वातावरण तैयार करने और यहां पर्यटन की संभावनाओं के मद्देनजर नए डेस्टिनेशन विकसित करने के निर्देश दिए। बीसूका उपाध्यक्ष ने कहा कि बिजली विभाग जिले में कृषि कनेक्शनों के बकायादारों की पेडेंसी प्राथमिकता से खत्म करें और किसानों को 2000 यूनिट निःशुल्क बिजली योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने पॉवर प्वांइट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement